ips

इंडियन पुलिस सर्विस (IPS) का पूरा मतलब क्या हैं, जानिए हमारे साथ

यदि आप भी सिविल एग्जाम की तयारी कर रहे हो और आप का भी सपना एक आईपीएस अफसर बनने का है, तो आइये हमारे साथ हम आज आप को IPS की फुल फॉर्म और इस से समबन्दित महवपूर्ण जानकारी देने जा रहा हूँ।

IPS का फुल फॉर्म भारतीय पुलिस सेवा (Indian Police Service) होता है। IPS निस्संदेह भारत में सबसे प्रतिष्ठित और सम्मानित नागरिक सेवाओं में से एक माना जाता है।

भारत सरकार की 3 अखिल भारतीय सेवाओं में से एक

साथ ही यह भारत सरकार की 3 अखिल भारतीय सेवाओं में से एक माना जाता है। अन्य दो सेवाएं IAS (भारतीय प्रशासन सेवा) और IFS (भारतीय विदेश सेवा) हैं।

आप इस पोस्ट अथवा पद पर पहुंचने के लिए UPSC के माद्यम से करवाए जाने वाले एग्जाम के द्वारा पहुंच सकते है।

यातायात नियंत्रण के साथ दुर्घटना की रोकथाम का प्रबंधन करता है एक IPS अफसर

इसी के साथ गृह मंत्रालय आईपीएस के लिए कैडर नियंत्रण प्राधिकरण के रूप में कार्य करता है। जो एक IPS अधिकारी जनता की सुरक्षा और अपराध का पता लगाने के साथ साथ उसे रोकने के द्वारा अपनी ज़िम्मेदारियों का वहन करता है

तथा जनता को सुरक्षा प्रदान करता है। वह कानून व्यवस्था के लिए अधिक महत्व देता है और यातायात नियंत्रण के साथ दुर्घटना की रोकथाम और प्रबंधन के लिए भी जिम्मेदार होता है।

अखिल भारतीय सेवा आईपीएस का फुल फॉर्म: IPS को विभिन्न कार्यात्मक विभागों जैसे अपराध शाखा के साथ आपराधिक जांच विभाग (CID), होम गार्ड और ट्रैफिक ब्यूरो में विभाजित किया गया है।

इस पद में पहुंचने के लिए क्या होनी चाहिए शैक्षिक योग्यता

इस पोस्ट पर पहुंचने के लिए आप के लिए शैक्षिक योग्यता अथवा किसी भी उम्मीदवारों के पास जो भारतीय है, किसी भी विषय में मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से डिग्री होनी आवश्यक है। वे उम्मीदवार जो अपनी अंतिम डिग्री

परीक्षा में या व्यावसायिक और तकनीकी डिग्री के समकक्ष सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त पेशेवर और तकनीकी योग्यता के साथ परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं तथा इस UPSC द्वारा करवाई जाने वाली इस परीक्षा में बैठ सकते है।

Know the full meaning of IPS, one of the most prestigious and respected civil services in India