google-assistant

Google Assistant क्या होता है और कैसे करता हैं यह काम

आप सभी आज के युग में टेक्नॉलजी से जुड़े हुए है इनटरनेट के द्वारा आप के बहुत से कार्य आसान हो गए है, आज हम आप को अपनी इस पोस्ट के द्वारा गूगल के ही एक फीचर Google Assistant क्या है इस की विस्तृत जानकारी देंगे

जो आप के लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकती है। साथ ही इसका इस्तेमाल किस लिए किया जाता है इस की भी जानकारी अपनी इस पोस्ट के द्वारा देंगे।

अब करे अपने समय की बचत

आज टेक्नोलॉजी कितनी ज्यादा आगे बढ़ गई है इस बात की तो जानकारी आप को होगी इस अब हम घर बैठे कई ऐसे काम कर सकते हैं जिनके लिए हमे बहुत समय लग जाएगा करता था और आज हम उस काम को कुछ ही समय में आसानी से कर

सकते है साथ ही ऐसे बहुत से काम है जिसके लिए पहले हमने कभी सोचा भी नहीं था, की यह काम हम घर बैठे कर सकते है।

Voice based artificial intelligence

आप को पहले मोबाइल में उंगलियों का इस्तेमाल ज्यादा करना पड़ता था, लेकिन अब आप केवल अपने एक Voice command के द्वारा ही बिना टाइप कर के कुछ भी सर्च कर सकते है।

voice based artificial intelligence की तकनीकी पहले केवल English movies में ही देखने को मिलती थी मगर अब हम इस Artificial Intelligence को अपने घरो में इस्तमाल कर सकते है जो आप के लिए बहुत ही लाभदयक है।

आवाज को सुन कर ही आप को रिजल्ट प्रदान करता है यह Google Assistant

इस के सबसे बड़े उदाहरण Alexa, Siri और Google Assistant है, साथ ही आप को कुछ भी अगर सर्च करना है तो इस के माद्यम से कर सकते है, Google Assistant गूगल के द्वारा बनाया गया एक Voice Assistant प्रोग्राम है जो कि आपकी आवाज को सुन कर ही आप को रिजल्ट प्रदान करता है। यह मुख्य रूप से मोबाइल और स्मार्ट होम उपकरणों पर उपलब्ध है जिस का लाभ दुनिया भर में लोग ले रहे है।

कैसे काम करता है यह Google Assistant

इसी के साथ गूगल असिस्टेंट की मदद से आप बहुत सारे कार्य बहुत ही आसानी से कर सकते है जिस में आप के समय की भी बचत होती है साथ ही आप कुछ भी सर्च केवल voice से आसानी से कर सकते हैं।

जिन्हे इस बारे में नहीं पता होगा वो सोच रहे होंगे कि यह कोई ऐप App है या कुछ और मगर हम आप को पता दे की Google Assistant कोई ऐप नहीं है बल्कि गूगल के द्वारा ही बनाया गया एक ऐसा फीचर है जो हर एक एंड्राइड फ़ोन में उपलब्ध रहता है कोई भी व्यक्ति इस का लाभ ले सकते है।

2016 में गूगल के सीईओ C.E.O “Mr.Sundar Pichai” द्वारा इस को लांच किया

इसी के साथ 2016 में गूगल के सीईओ C.E.O “Mr.Sundar Pichai” द्वारा इस को लांच किया गया था जो अभी भी कार्य कर रहा है, इससे पहले भी गूगल के द्वारा ऐसे कई Voice App बनाए गए, जैसे कि Google Voice और Google Now पर यह हमारे देश में ज्यादा प्रसिद्ध नहीं हो पाए जिस का कारण हमारी भाषा थी

बहुत से लोग इंग्लिश नहीं बोल पाते है इस लिए गूगल ने इसे विभिन्न भाषाओ में भी लांच कर दिया है जिस बजह से भारत में भी प्रसिद्ध और लोकप्रिय हो गया है।

Google Assistant वॉइस कमांड के साथ-साथ Text Command भी लेता है

इस Google Assistant वॉइस कमांड के साथ-साथ Text Command भी लेता है, इसलिए आप इसे दोनों तरीके से इस का इस्तेमाल कर सकते हैं जो आप के समय के साथ साथ आप का कार्य कुछ ही क्षण में कर डेट देता है।

गूगल असिस्टेंट आपके वॉइस कमांड Voice Command को सुनकर आपके बताए हुए काम को करता है इस के लिए आप को कुछ टाइप करने की जरूरत नहीं होती आप अपनी आवाज से ही अपना कार्य कर सकते है।

विभिन्न कार्य के लिए इस्तेमाल होता है यह Google Assistant

आप इस से कुछ भी जानकारी प्राप्त कर सकते है, जैसे यह अलग-अलग Apps को आपके बोलने पर ओपन कर देता है आप के द्वारा बोले म्यूजिक को प्ले कर देता है, समाचार, यातायात, फिल्मे, मौसम, गेम्स, मनोरजन, खेल, इत्यादी बहुत से ऐसे कार्य है

जो आप यहां बिना टाइप किये देख सकते हो जो व्यक्ति लिख नहीं सकते उन के लिए यह सबसे महत्वपूर्ण और उपयोगी साधन है। जिस की मदद से वो अपना हर कार्य यहां कर सकते है।

गूगल असिस्टेंट को सबसे पहले गूगल के Pixel फोन में लांच किया गया था

इसी के साथ आप यहां से अपने पुरे फ़ोन को या Device अपने हिसाब से कंट्रोल कर सकते है। आजकल तो बहुत सारे ऐसे डिवाइसेज है जिनमें गूगल असिस्टेंट की सुविधा गूगल द्वारा प्रदान की जाती है।

गूगल असिस्टेंट को सबसे पहले गूगल के Pixel फोन में लांच किया गया था। लेकिन अब ये सभी Devices में उपलब्ध है। तो आप भी इस का इस्तेमाल कर के इस का लाभ ले।

iPhone में भी काम करता

Android phones में तो यह पहले से ही होता है, Google Assistant सबसे ज्यादा मोबाइल फोन में इस्तेमाल किया जाता है जिस का लाभ आज बहुत से लोग रहे है। आपको लग रहा होगा यह बस एंड्रॉयड फोन में ही काम करती है मगर ऐसा बिलकुल भी नहीं है यह iPhone में भी काम करता है।