graphics-processing-unit

क्या होता है यह graphic card, इस के इस्तेमाल क्या क्या है

आज हम आप को अपनी इस पोस्ट के माद्यम से अगर कंप्यूटर और लेपटॉप में इस्तेमाल होने वाले graphic card के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ यदि आप को अभी तक यह नहीं पता की ग्राफिक कार्ड क्या होता तथा इस का इस्तेमाल कैसे

किया जाता तो हमारी इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े आज के समय में हर किसी के पास computer या laptop होता ही है।

आप ने graphic card का नाम तो जरूर सुना होगा, आप professional हो या फिर begginer. यह नाम अपने कभी जरूर सुना होगा और हो भी क्यों न क्योकि ये हमारे computer का एक महत्वपूर्ण अंग माना जाता है।

high definition वीडियोस देखने के लिए क्या करना होगा

एक वीडियो card जिसे display card, graphics card, display adapter या graphics adapter भी कहा जाता है, इस के बिना न तो हम high definition videos और न ही कोई game न ही कोई graphic design कर सकते है यह ग्राफिक कार्ड हमारे लिए बहुत ही उपयोगी साबित होता है।

मोबाइल और computer के graphic card में फर्क क्या होता

यह हमारे computer के लिए कितना महत्वपूर्ण है, आप इन्ही सब बात्तो से इसका अंदाजा लगा सकते है. आजकल न केवल computers बलकी mobiles में भी अच्छे अच्छे graphic card use हो रहे है, इसी के साथ मोबाइल और computer के graphic card में फर्क होता है।

लेकिन काम दोनों का same ही करते है, इसी के साथ अपने देखा होगा की आजकल मोबाइल में high definition videos चलती है और pubg जैसी high quality games भी चलती है, वो सब कुछ graphic card की मदद से ही संभव हो पता है।

कंप्यूटर में graphic card होना बहुत जरूरी

इसी के साथ आप ऐसा समझ लीजिये की बिना graphic card के laptop और mobiles बन पाना नामुनकिन है, इसी के साथ अगर बना भी दिया तो सिर्फ नाम का होगा, क्योकि न तो उसमे hd videos चलेगी और न ही उसमे high quality games चल पायेगी,

इस के लिए pc में graphic card होना बहुत जरूरी होता है। इसी के साथ low quality की videos तो देख पाएंगे लेकिन उसमे वो clarity नहीं होगी जिस बजह आप को वीडियो देखने में आसानी होगी।

3dfx Interactive पहली कंपनी थी जिसने graphic card को बनाया था

इसी के साथ Graphic card अलग-अलग तरह के होते है, जैसे कि मोबाइल के लिए अलग जैसे andereno, mali etc और computers में intel, radeon, Nvidia etc इसके विस्तार से नीचे बात करेंगे, इसी के साथ 3dfx Interactive पहली कंपनी थी जिसने graphic card को बनाया था। साथ ही Company ने 3d

acceleration के साथ इसे बनाया था लेकिन इसी के साथ 2d समर्थन के बिना possible नहीं था की यह कार्य कैसे कैसे करेगा। साथ ही चलिए जान लेते है graphic card होता क्या है,

इसे क्यों इस्तेमाल किया जाता है. Graphic cards को कहा कहा इस्तेमाल किया जाता है, साथ ही graphic card के क्या फायदे है और नुक्सान है।

GPU full form (graphics processing unit)

अगर आप भी इस Graphics card के बारे में पूरी जानकारी चाहते है तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े। इसी के साथ हम GPU के नाम से भी जानते है,इस को GPU full form (graphics processing unit) के नाम से जाना जाता है।

यह हमारे computer में उपलब्ध एक hardware होता है जैसे की motherboard, processor, graphics ये सभी hardware होते है इसी के साथ High quality games, hd videos आप इन ग्राफिक कार्ड की मदद से देख सकते है।

intel, radeon, nvidia, जैसी बड़ी companies

इसी के साथ अगर हमारे computers में graphics install न किये हो तो हमे videos clear दिखाई नहीं देंगी. और न ही हम बढ़िया बढ़िया high quality की games खेल पाएंगे। इस लिए आप के लिए ग्राफिक कार्ड बहुत जरूरी है

अगर आप ने गेम्स ओस अच्छी कोआल्टी की वीडियो देखनी है तो इसी के साथ हमारे computers में जो graphics card use होते है। वो intel, radeon, nvidia, जैसी बड़ी companies की है।

Andereno, mali, PowerVR जैसे high और अच्छी quality के graphic card

जबकि mobiles में जो popular graphics card use किये जाते है, वो andereno, mali, PowerVR जैसे high और अच्छी quality के graphic card use किये जाते है जिस से आप की वीडियोस और गेम्स काफी अच्छे से चलती है।

इनकी मदद से हमें videos और games और ज्यादा smooth चलने में मदद मिलती है तथा हम उन्हें आसानी से देख सकते है।

महंगे mobiles में PowerVR और Apple A11 Bionic GPU use किये जाते

जो भी महंगे महंगे मोबाइल जैसे Iphone 1plus जैसे महंगे mobiles में PowerVR और Apple A11 Bionic GPU use किये जाते है, जिस की बजह से यह और भी ज्यादा आकर्षित हो जाता है। apple iphone 8 में यही graphic card use किया गया था।

साथ ही जबकि iphone 7 में PowerVR use किया गया था, साथ ही Samsung, Huawei जैसे mobiles में mali जैसे graphics और Xiaomi, LG, google pixel, Oneplus जैसे mobiles में andereno जैसे Oneplus graphics देखने मिलते है जिस से हमे गेम्स खेलने में और भी ज्यादा मज़ा आता है।

ग्राफिक कार्ड के प्रकार, Types of Graphic card.

01 Intergrated Graphics Card यह वो कार्ड होते है जो हमारे computer के mother बोर्ड में पहले से ही install किये जाते है साथ ही वो जो पहले से ही लगे होते है,

इसी के साथ किन्तु इस से हम थोड़ा बहुत ही Graphics Process Use में ले सकते है। इस से हम ज्यादा high quality की games नहीं खेल सकते.है। यह केवल computer में preloaded होते इसलिए यह सस्ते होते है।

02 Dedicated GPU

इसी के साथ Dedicated यानि की जिसे हम external graphics भी कह सकते है.यह हमारे कंप्यूटर में external graphics के रूप में कार्य करते है, यह बेहद महंगे होते है इसी के साथ यह Computers में यह बाद में भी लगवा सकते है।

कुछ popular dedicated graphics card जैसे AMD Radeon, Intel, Nvidia ये कुछ most popular graphics card है। जिन को आप अपने कंप्यूटर या लेपटॉप में इस्तेमाल कर सकते हो। हम dedicated graphics card के use में लेते है।

External graphics card के use

इसी के साथ External graphics card के use में लेते है Graphics card या ग्पु (graphic processing unit) को हम तभी इस्तेमाल करते है जब हमें high

quality या videos editing करनी होती है यदि आप को भी गेम्स खेलनी है या फिर आप को अच्छी वीडियो देखनी है तो यह ग्राफिक कार्ड आप की बहुत ही मदद करेंगे।