home-remedies-knee-pain
home-remedies-knee-pain

घुटने के दर्द से मिलेगी पक्की छुट्टी, अपनाएंगे ये दमदार घरेलू नुस्खे

बढ़ती उमर के साथ व्यक्ति को बहुत सी समस्याओँ के सामना करना पड़ता हैं जैसे आँखों की रोशनी कम होना, कमजोरी आना, शरीर में दर्द रहना आदि। जिसमे घुटनों का दर्द आम है। बढ़ती उमर के साथ घुटने जवाब देना शुरू कर देते है जिसके चलते उन्हें दर्द का सामना करना पड़ता हैं। ऐसे में उन्हें चलने, उठने और बैठने के समस्या होती हैं।

ऐसे में इसे नजरअंदाज करना आपके लिए आगे चलकर बहुत बड़ी समस्या खड़ी कर सकता हैं। आमतौर पर देखा गया है की घुटनों का दर्द चोट, किसी बीमारी या अधिक व्यायाम करने से हो सकता हैं। शरीर का अधिक वजन याअधिक वजन उठाना भी घुटनों के दर्द का आम कारण हैं।

घुटनों के दर्द के घरेलू नुस्खे

पहले के समय में यह समस्या सिर्फ ज्यादा उमर के लोगों में देखीं जाती थी लेकिन आज के समय में यह समस्या कम उमर के लोगों में भी देखने को मिल रही हैं। इस से छुटकारा पाने के लिए लोग दवाइयों का सहारा लेते हैं।

लेकिन आज हम आपको बताएंगे की कैसे आप घरेलू नस्खों से भी इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। तो आइये जानते घुटनों के दर्द से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे।

सेब का सिरका (Apple vinegar)

सेब के सिरके में एंटी−इंफलेमेटरी गुण होते है जो हमे घुटनो के दर्द से निजात दिलाते हैं। इसके लिए आपको एक गिलास पानी लेना हैं उसमे आधा कप सेब का सिरका मिलाना हैं। इसका सेवन आपको रात को सोने से पहले करना हैं।

इसमें मौजूद टी−इंफलेमेटरी गुण हमें गठिया से होने वाले दर्द से छुटकारा दिलाता हैं। इसलिए सेब का सिरका घुटनों के दर्द के लाभकारी हैं।

हल्दी (Turmeric)

पुराने समय से ही हल्दी का इस्तेमाल हम कई बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए करते आ रहे हैं। जब कभी भी हमें चोट लगती थी तो उससे होने वाली दर्द से छुटकारा पाने के लिए हम चोट के ऊपर हल्दी लगते थे। हल्दी में औषधीय गुण की कमी नहीं है।

इसमें मौजूद एंटी−इंफलेमेटरी हमारे घुटनों की सूजन और दर्द को कम करने का काम करता हैं। आप इसका सेवन पानी के साथ भी कर सकते हैं और दूध के साथ भी कर सकते हैं। आपको करना यह हैं की रोज़ एक गिलास पानी या दूध में एक चमम्च हल्दी मिलनी हैं और इसका सेवन करना हैं।

मेथी (Fenugreek)

मेथी का इस्तेमाल भी हम लोग पुराने समय से करते आ रहे हैं। मेथी का सेवन मधुमेह के रोगियों के बहुत लाभकारी हैं। इसका सेवन आपको घुटनों के दर्द से भी निजात दिलाता हैं।

आपको रोज सुबह खाली पेट एक चमम्च मेथी या मेथी का पाउडर एक गिलास पानी के साथ लेना हैं। इसके सेवन से आपके घुटनों का दर्द कुछ ही दिनों में गायब हो जायेगा।

काली मिर्च (Black pepper)

नियमित रूप से काली मिर्च के सेवन से आपके घुटनों का दर्द कुछ दिनों में गायब हो जायेगा। काली मिर्च में एंटी इंफ्लेमेट्री और एंटीऑक्सिडेंट गुण मौजूद होते  हैं जो हमे घुटनों के दर्द से निजात दिलाती हैं।

मसाज (Massage)

रोजाना घुटनों में तेल की मालिश करना भी एक अच्छा उपाए हैं। तेल से मालिश करने के लिए आप सरसो का तेल या फिर एसेंशियल ऑयल का उपयोग कर सकते हैं।

जीरा (Cumin)

जिन लोगों को वजन अधिक होता है उनमे घुटनों के दर्द की समस्या आम बात हैं। ऐसे में वह लोगों दवाई का सेहरा लेते है जिसके कारण उनमे और भी समस्या उत्पन हो जाती हैं।ऐसे में उन लोगों के लिए जीरा किसी रामबाण से काम नहीं हैं।

इसके लिए आपको रोज जीरे के पानी का सेवन करना होगा। ऐसा करने से आपका वजन भी कम होता और घुटनो के दर्द में भी रहत मिलेगी।

Virender Singh