how-add-googlefonts-in-wordpress

आइये जानते हैं wordpress में easy google fonts को कैसे करें add

किसी भी website को आकर्षक बनाने के लिए website के owner उसे unique बनाने की सोचते हैं और उनके डिज़ाइन में ज्यादा ध्यान देते हैं ताकि उनकी website दिखने में सबसे अच्छी और unique लगे। ऐसा करने के लिए website के owner बहुत से अलग अलग plugin का इस्तेमाल करते हैं।Website को unique और आकर्षक बनाने के लिए उसमे styling की जाती है।

जिसमे fonts का अपना अहम् किरदार होता हैं।अगर आपके font अच्छे होंगे तो वो आपकी website में चारचांद का काम करते हैं।

इसलिए आज हम आपको बताएंगे की कैसे आप अपनी wordpress की site में easy google fonts को add कर सकते हैं।

क्या है Google fonts?

Google fonts जिसे पहले Google web fonts कहा जाता है।1005 निःशुल्क लाइसेंस प्राप्त font family की एक लाइब्रेरी है, लाइब्रेरी ब्राउज़ करने के लिए एक इंटरैक्टिव वेब निर्देशिका और CSS और एंड्रॉइड के माध्यम से फोंट का उपयोग करने के लिए एपीआई आसानी से उपलब्ध है।

Google फ़ॉन्ट्स catalog का उद्देश्य font खोज और अन्वेषण को सक्षम करना है, और इस सेवा का बड़े पैमाने पर 41 ट्रिलियन कुल font दृश्यों के साथ उपयोग किया जाता है। लोकप्रिय font में Roboto, Open Sans, Lato, Oswald, Montserrat, Source Sans Pro, and Raleway शामिल हैं।

WordPress में Easy Google Fonts कैसे install और active करें।

वैसे तो wordpress में google fonts को जोड़ने के लिए आपको बहुत से plugin मिल जाएंगे लेकिन अगर कोई बहुत ही लोकप्रिय है तो वो हैं Easy Google fonts plugin।

Google Easy Font Plugin के फायदे

  • यह आपको google fonts add करने की अनुमति देता है बिना stylesheet को edit किये।
  • इसमें आपको 600 से भी ज्यादा google fonts style मिलते हैं।
  • यह आपको theme की typography पर full control प्रदान करवाता है।
  • इसमें आप heading और body text को भी बदल सकते हैं।
  • इसके इस्तेमाल से आप Google fonts changes को realtime में भी देख सकते हैं।

आइये अब जानते हैं की कैसे wordpress में easy google fonts के plugin को add किया जाए।

सबसे पहले तो आपको यह करना हैं की अपने wordpress के admin panel में जाकर left side में आपको menu दिखाई दे रहे होंगे। उनमे आपको plugin tab के ऊपर अपने mouse को hover करना है और add new पर क्लिक करना है।

plugins

Add new पर क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर बहुत से plugin दिखाई देगा ऐसे।

wordpress-plugin

उसके बाद आपको ऊपर right side की तरफ search box दिखाई देगा जिसमे आपको Easy google fonts टाइप करना है। टाइप करने के बाद आपकी स्क्रीन में easy google fonat का प्लगइन दिखाई देगा।

Easy google font दिखने के बाद आपको उसके block में install now का बटन दिखाई देगा। आपको उस बटन पर क्लिक करना है, install होने के बाद आपको दूसरा बटन दिखाई देगा जिसमे Active लिखा होगा आपको active बटन पर क्लिक कर के उस plugin को active करना है।

जैसा की आप इस screenshot में देख सकते हैं आपको active बटन ही दिखाई दे रहा है वो इसलिए क्योंकि मैंने पहले से ही इस plugin को install कर लिए है।

wordpress-press-easy

Easy google font plugin के एक्टिव होने के बाद यह plugin आपके wordpress के customizer में typography के नाम का एक menu जोड़ देगा। जिसके बाद आपको Appearence के ऊपर अपने mouse को hover करना हैं और customize के बटन पर क्लिक करना हैं।

wordpress-appearance

Customize पर क्लिक करने के बाद आपकी सामने आपकी website का customize settings खुल जायेगा जिसमे आपको सबसे ऊपर Typography का section दिखयी देगा।

typography

Typography पर क्लिक करने के बाद आपको defualt typography का ऑप्शन दिखाई देगा जिसको आपको क्लिक करना हैं। defualt typography पर क्लिक के बाद आपको आपकी website के Heading to paragraph के सारे typography का control देगी जिससे आप अपनी मर्ज़ी से बदल सकते हैं।

typo-control

इसकी मदद से आप अपनी वेबसाइट के font को अच्छे से control कर सकते हैं। आपको बता दे easy google font आपको आपकी website के font के लिए style, appearance, और position को अपने तरिके से customize करने की अनुमति प्रदान करवाता हैं।

st-app-pos

Style

Style tab में आपको बहुत से dropdown दिखाई दे रहे होंगे जैसे Script/Subset, Font Family, Font Weight/Style, Text Decoration, Text Transform जिसकी मदद से आप अपनी website के font को अपने अनुसार बदल सकते हैं।

style

Appearance

Appearance टैब में आपको Font Colour, Background Colour, Font Size, Line Height और Letter Spacing configure के option मिलेंगे। इससे भी आप अपने अनुसार बदल सकते हैं।

appearence

Positioning

Appearence tab के बाद आपको positioning तब दिखाई देगा जिसमे आप Margin, Padding, Border, Border Radius और Display configuration को बदल सकते हैं।

positioning

Reset

आपको इस बात की भी जानकरी दे देते हैं अगर मन लीजिये आपसे customize करते वक़्त कुछ गलती हो जाती हैं तो आप उसे ठीक भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको Reset के बटन पर क्लिक करना होगा। Reset के बटन पर क्लिक करने के बाद यह आपको फिर से वहां पर भेज देगा जहाँ से अपने शुरू किया था।

reset

जैसे की आज अपने देखा की कैसे आप अपनी wordpress पर easy google fonts के plugin को install कर सकते हैं और कैसे उसकी मदद से अपनी website को अधिक से अधिक आकर्षक बना सकते हैं।

Virender Singh