how-to-create-shopify-store
how-to-create-shopify-store

Shopify में कैसे बनाये स्टोर, वो भी कम समय में

अगर आप भी अपना ecommerce स्टोर Shopify में बनाना चाहते हैं और अपने bussiness को ऑनलाइन बनाना चाहते हैं लेकिन अगर आपको नहीं पता हैं कि Shopify में कैसे अपना अकाउंट बनाये तो आज हम आपको बताएंगे की कैसे आप Shopify में अपना अकाउंट बना सकते हैं 14 दिन के फ्री ट्रेल्स के साथ वो भी कम से कम समय में।लेकिन उससे पहले आप यह जान ले की Shopify होता क्या है? और यह कैसे काम करता हैं?

Shopify क्या है और यह कैसे काम करता है ?

Shopify ecommerce की दुनिया के सबसे मशहूर ecommerce प्लेटफॉर्मो में से एक है। अगर सरल शब्दो में कहे तो यह एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जो SaaS (Software as a service) के ऊपर काम करता है।

इसकी सहायता से आप एक ऑनलाइन शॉपिंग साइट बना सकते हैं।जिसके बाद से दुनिया  भर के लोग ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं।यह आपको एक ऐसे प्रणाली भी प्रदान करवाता है जिसकी सहायता से ग्राहक शिपिंग आवश्यकताओं, और इन्वेंट्री ट्रैकिंग जैसी चीजों को जल्दी और आसानी से प्रबंधित करने की अनुमति देता है।

Shopify का इस्तेमाल करते हुए आप एक admin पैनल में जाते हैं।जंहा से आप अपने products को और उसकी सारी जानकारी को देख सकते हैं जैसे की बेचे गए products, description, inventery और भी बहुत कुछ कर सकते हैं।

Shopify Pricing

  • Lite Plan – $9 per month (660.00 INR almost)
  • Basic Shopify Plan – $29 per month (2100 INR almost)
  • Shopify Plan– $79 per month (5800 INR almost)
  • Advanced Shopify Plan – $299 per month (22000 INR almost)
  • Shopify Plus Plan – pricing plans start around $2000 per month (1.50000 INR almost)

अपना खुद का Shopify स्टोर कैसे बनाएं ?

पहले के समय में ऑनलाइन स्टोर का सेटअप करना बहुत मुश्किल होता था जिसका सबसे बड़ा कारण यह था कि उससे सेटअप होने में कई घंटे लगते थे लेकिन आज के समय में ऐसा कुछ नहीं हैं आज के बदलते समय में आप अपना ऑनलाइन स्टोर आसानी से सेटअप कर सकते हैं वो भी कुछ ही मिनटों में।

इसलिए यह इतना प्रसिद्ध हुआ क्योंकि इसमें आप अपना स्टोर 15 मिनट से भी कम समय में सेटअप कर सकते हैं।अगर आप इसके बारे में पूरी जानकारी चाहते हैं तो आप Shopify का 14 दिनों के निशुल्क परीक्षण के लिए साइन अप कर सकते हैं या फिर Shopify की सारी जानकारी पढ़ सकते हैं।

Shopify का उपयोग कैसे करें ?

आज हम आपको बतायेगे की कैसे आप Shopify में अपना अकाउंट create कर सकते हैं और उसमें सेटअप कैसे करें ? तो आइये जानते हैं कैसे आप Shopify में अपना store create कर सकते हैं ?

Shopify के लिए साइन अप करें

इसके लिए सबसे पहले आपको केवल एक खाते के लिए sing up करना है। इसके लिए आपको Shopify की साइट में जाकर Start free trail बटन पर क्लिक करें।

how-to-create-shopify-store

Get Started बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक popup आएगा जिसमें आपको अपनी इच्छित ईमेल पता, पासवर्ड और स्टोर का नाम भरना हैं। उसके बाद create your store बटन पर क्लिक करें।

लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आपको अपने स्टोर का नाम विशेष नाम से भरना होगा।अगर आपका नाम अलग नहीं हैं तो इसका आपको डोमेन खरीदने की अनुमति नहीं देगा।

Shopify में कैसे बनाये स्टोर, वो भी कम समय में

Create your store बटन पर क्लिक करने के कुछ देर बाद आपकी स्क्रीन में दूसरा popup आएगा जिसमें में आपको कुछ जानकारी प्रदान करवानी होगी। जैसे की Are you already selling? (क्या आप पहले से ही बेच रहे हैं? ), What is your current revenue? (आपकी अभी की कितनी कमाई हैं?) और Which industry will you be operating in? ( आप किस उद्योग में काम कर रहे हैं?)।

इन विकल्पों के अलावा सबसे नीचे आपको एक विकल्प और दिखाई देगा जिसमें पहले लिखा होगा Are you setting up a store for a client? (क्या आप ग्राहक के लिए स्टोर स्थापित कर रहे हैं?) और उसके बाद उसके नीचे एक checkbox होगा जिसके साथ लिखा होगा Yes, I’m designing/developing a store for a client (हां, मैं एक ग्राहक के लिए स्टोर डिजाइन / विकसित कर रहा हूं)।

यदि आप यह स्टोर अपने किसी client के लिए बना रहे हैं तो आप उस चेकबॉक्स पर क्लिक कर के उसे चेक करदे और अगर नहीं तो उससे ऐसे ही रहने दें और उसके बाद Next बटन पर क्लिक करें।

 

Shopify में कैसे बनाये स्टोर, वो भी कम समय में

Next बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने उसी का दूसरा भाग आएगा, जिसमें आपको अपने बारे में जानकारी प्रदान करवानी होगी जैसे कि आपका पहला नाम , आखरी नाम , पता, स्टेट , देश , पिनकोड और मोबाइल नंबर। यह सारी जानकारी का इस्तेमाल आपकी मुद्राओं और कर दरों को सेट करने में किया जाएगा।

Shopify में कैसे बनाये स्टोर, वो भी कम समय में

यह सारी जानकारी डालने के बाद आपको Enter my store बटन पर क्लिक करना हैं जिसके बाद से आपके Shopify स्टोर का admin पैनल खुल जायेगा।जो देखने में ऐसा होगा।अब आपका Shopify स्टोर बन चुका है।

Shopify में कैसे बनाये स्टोर, वो भी कम समय में

 

Virender Singh