how-to-make-your-own-app

App क्या होती है और कैसे बनाई जाती हैं ,जानिये पूरी जानकारी

यदि आप भी अपनी कोई खुद की app बनाना चाहते हैं तो यह जानकारी आप के लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकती है। इसी के साथ आज हम आप को इसे कैसे Use करते हैं इस की जानकारी देंगे तो हमारी इस पोस्ट को पूरा ध्यान पढ़ें। कई लोग Online Business भी करना शुरू कर दिया है।

Business बढ़ाने के लिए ऐप बहुत ही जरूरी

इसी के साथ हर Businesses में एक चीज़ होती है जो बहुत ही ज़रूरी होती है, और वो है अपना खुद का कोई app साथ ही किसी भी Business द्वारा app बनाया ही जाता है Customer की सुविधा के लिए ताकि कस्टमर को आसानी से उस की जानकारी मिल सके तथा अधिक प्रॉब्लम ना आये।

app

खुद का ऐप रहने से Business को Handle करना काफ़ी सुविधाजनक हो

इसी के साथ आप कपड़े का बिज़नेस कर रहे हैं या पढ़ाई से संबंधित कोई बिज़नेस कर रहे हैं या कुछ भी अन्य व्यवसाय कर रहे हैं तो ऐसे में आप के लिए खुद का app रहने से Business को Handle करना काफ़ी सुविधाजनक हो जाता है तथा ऐसे में आप के बहुत से कार्य को आसान बना देता है, कई लोग अपना Business तो शुरू कर लेते हैं, पर ये जानकारी नहीं रखते कि अपना खुद का app कैसे बनाया जाता है।

Websites माध्यम से अपने Blogs को Publish कर सकते हैं

इसके साथ ही कई लोग Blog लिखना पसंद करते हैं तथा Poems लिखते हैं, Quotes लिखते हैं। अगर आपका अपना App होगा, तो आप अपने Blog खुद Publish कर सकेंगे। इसी के साथ लोग इस बात से भी अनजान हैं और दूसरे Websites माध्यम से अपने Blogs को Publish कर सकते हैं।

Online Business के लिए कैसे बनाये Computer में ऐप

इसी के साथ Online Business के लिए Computer में app को कैसे बनाये या अपने Blogs को Publish करने के लिए अपना खुद का app  कैसे बनाये, आपको बिलकुल भी फ़िक्र करने की ज़रूरत नहीं है इसी के साथ आज हम आपको यह बताएँगे कि नई एप्प कैसे बनाये।

Mobile और Computer दोनों से ऐप बना सकते हैं

इसी के साथ आप Mobile और Computer दोनों से ऐप बना सकते हैं, इसके लिए आपको अपने मोबाइल से ऐप कैसे बनाएं और कंप्यूटर में ऐप कैसे बनाये जाते हैं इस की पूरी जानकारी दी जायेगी।

“Appy Pie Appmakr” एक ऐसा ही Website

एक मोबाइल App बनाना थोड़ा मेहनत का काम हो सकता है साथ ही थोड़ा मुश्किल भी हो सकता है। इसी के साथ लेकिन कई Website हैं जो आपके इस काम को काफ़ी आसान कर देता है। साथ ही “Appy Pie Appmakr” एक ऐसा ही Website है।

App बनाने के लिए क्या करे

जंहा पर आप खुद की ऐप बना सकते हो। इसी के साथ सबसे पहले अपने App के नाम का चयन करें साथ ही उसके लिए Color Scheme तैयार करें और App के Design को अच्छे से Customize करें।

उसके बाद आप अपने App का सही तरह से परीक्षण (Test) करें, साथ ही आप Test करने के बाद  App को अपने Device पर Install करिए, जो भी Features आपको लगता है, कि आपके App में होने चाहिए उन सभी को आप Add कर सकते हैं। एक बात याद रखें, कि ऐप को Launch करने से पहले उसे एक बार फिर Test करना ना भूले।

AppsGeyser” एक और Website है, जिससे आप अपना खुद का App बना सकते

इसी के साथ अब आपका App Publish करने के लिए तैयार है इसी लिए जितना हो सकें आप अपना App Promote कीजिए और अपने Users से Feedback भी ज़रूर लीजिएगा।

इसी के साथ AppsGeyser” एक और Website है, जिससे आप अपना खुद का App बना सकते हैं। इसी के साथ आप यहां AppsGeyser से कंप्यूटर में एंड्राइड एप बना सकते है।

AppsGeyser Website को Open करके, Create Now पर Click कर ले

सबसे पहले आप अपने Computer या Mobile के Browser पर AppsGeyser Website को Open करके, Create Now पर Click कर ले इस के बाद आपको किस तरह का App बनाना है उसकी Category Choose करें, साथ ही आप Website, Browser, Messenger, आप कोई भी Category Choose कर सकते हैं इसी के साथ आप यदि Android App बनाना चाहते है। तो Website Option पर Click करें।

Website का URL डालना पड़ेगा साथ ही उसके बाद आप Next पर Click करके अपने ऐप को मॉडिफाई करें

साथ ही आप अपने Website Create करने के लिए आपको Website का URL डालना पड़ेगा साथ ही उसके बाद आप Next पर Click करके अपने App का Name, Icon, Description सब कुछ डालिए और Create Option पर Click कर दीजिए। उसके बाद अब आप अपने App के लिए Email ID डाल दीजिए और उसे एक नया Password देकर Sign Up Option पर Click कर ले उसके बाद आपके दिए Email ID पर एक Confirmation Mail आएगा, उसमे दिए गए Link पर Click करके Verify करना होगा।

Email Verification करना जरूरी

इसी के साथ आप की Email Verification के बाद आप AppsGeyser Website के Dashboard में जाकर, वहां दिए गए Link से App डाउनलोड कर लीजिए इसी के साथ आप की ऐप Download होते ही आपका एप्प तैयार हो जाएगा। आप अपने बिज़नेस को बढ़ा सकते है तथा अधिक से अधिक लोग आप से जुड़ सकते हैं।