how-to-work-computer

कंप्यूटर कैसे काम करता है, इस में इस्तेमाल होने वाले Parts

हम ने आप को अपनी पिछली पोस्ट में यह बताया की कंप्यूटर होता क्या है आज हम आप को कंप्यूटर कैसे करता है इस की पूरी जानकारी देंगे जिस से आप को कंप्यूटर के बारे में बहुत कुछ जानकारी प्राप्त हो जायेगी।

इसी के साथ डेस्कटॉप और लैपटॉप में तो हर कोई काम करता है, मगर इस यह कार्य कैसे करता है इस की जानकारी शायद आप कोई न हो हमारी इस पोस्ट से आप को यह जानकारी मिलेगी की यह कार्य कैसे करता है।

कंप्यूटर में कितने प्रकार के डिवाइस होते हैं ?

कंप्यूटर में दो तरह की डिवाइस होती है,एक इनपुट और दूसरी आउटपुट,आज हम आप को अपनी इस पोस्ट से बताएंगे की कौन कौन सी डिवाइस कंप्यूटर में काम करती है।

Input

कंप्यूटर में सबसे पहले इनपुट डिवाइस से यूजर डाटा को इसमें डालता है उसे इनपुट डिवाइस कहते है। कहते हैं, इस को set of data या information कहते है, जो की कई प्रकार के होते हैं जैसे की letters, numbers, words, audio, video इत्यादि यह सभी इनपुट के कार्य होते है।

Processing

यह कंप्यूटर का एक internal process माना जाता है, Input किये हुए डाटा को program में दिए instruction के आधार पर process करता है।

Output

इसके बाद आउटपुट में Processed data को रिजल्ट के रूप में मॉनिटर पर देखते हैं साथ ही उसे output कहा जाता है। जब डाटा process हो जाता है तो वो monitor स्क्रीन, प्रिंटर, audio device के जरिये हमे मिल जाता है जिस डिवाइस

के द्वारा डाटा हमे प्राप्त होता है उसे आउटपुट कहा जाता है।

कंप्यूटर के भाग

computer hardware internal
computer hardware internal, pic – unsplash.com

कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक यंत्र

कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक यंत्र है जिसके कई सारे parts होते हैं, जिस की मदद से यह काम करता है। आपने अक्सर देखा होगा की उसमे काम करने के लिए अलग-अलग parts होते है।

जिन की मदद से हम कार्य कर पाते है। कुछ parts necessary हैं जिनके बिना सिस्टम work नहीं कर सकता है, आइये जानते है उन सभी डिवाइस के बारे में।

आप को बता दू की कुछ कंप्यूटर के parts वैसे parts होते हैं जो हम अपने extra work को पूरा करने के लिए इस्तेमाल में लाते है इसमें हर काम के लिए डिवाइस का इस्तेमाल होना भी जरुरी होता है।

इनपुट डिवाइस, Input Device

अपने कंप्यूटर के अंदर डाटा को enter करने के लिए हम जिस device का use करते हैं उन्हें इनपुट डिवाइस कहा जाता हैं, यह डाटा और instruction हम इनपुट डिवाइस का इस्तेमाल कर के अलग अलग form में enter करते हैं,

इसी इनपुट यंत्र इंसान और सिस्टम के बीच डायरेक्ट कम्यूनिकेट करने का माध्यम होता है साथ ही इनपुट डिवाइस ऐसे डिवाइस हैं।

computer hardware internal cpu
computer hardware internal CPU, pic – unsplash.com

डाटा को इनपुट करने के बाद सीधे CPU तक पहुंचते

जो निर्देश और डाटा को इनपुट करने के बाद सीधे CPU तक पहुंचते हैं, इन device से गए हुए instruction सिस्टम के दिमाग को बताते हैं की use करना क्या है जिस की मदद से आप अपने डिवाइस को इस्तेमाल में ला पाते है।

डाटा और instruction को इनपुट कैसे होता

इसी के साथ इनपुट डिवाइस अलग-अलग प्रकार के होते हैं, जिससे डाटा और instruction को इनपुट कर सकते हैं, इनपुट डिवाइस के बारे में बता रहा हूँ, Keyboard, Light pen, Digital Camera, Mouse, Scanner. मोठेर्बोर्ड यह सभी इनपुट डिवाइस है।

Computer Motherboard
Computer Motherboard, pic – unsplash.com

01) Motherboard

कंप्यूटर सिस्टम का main circuit board माना जाता है. इसमें सभी हिस्सों को connect किया जाता है जिस से आप का कंप्यूटर काम करता है।

CPU, Mouse, keyboard, प्रिंटर, मॉनिटर और भी devices cables से directly motherboard से कनेक्टेड होती है। जंहा से यह हमे डाटा देते है। Motherboard सिस्टम के अंदर एक hardware होता है. इसे हम सिस्टम का backbone भी बोलते हैं।

PC और लैपटॉप के अलावा भी बहुत सारी डिवाइस हैं जिसमे motherboard इस्तेमाल किया जाता है. साथ ही Mobile और tablet जैसे devices में भी motherboard होता है, जंहा से आप के अन्य सभी डिवाइस जुड़े होते है।

Motherboard की shape और size डिवाइस के अनुसार ही होती

इसी के साथ अलग-अलग सिस्टम के motherboard की shape और size डिवाइस के अनुसार ही होती है। इसी के साथ कुछ parts तो सीधे motherboard में ही connected होते हैं। CPU (Central Processing Unit) इसे सिस्टम का दिमाग बोला जाये तो बिलकुल गलत बात नहीं है।

जिस तरह इंसान अपने दिमाग से सोचता है और decision लेता है उसी तरह कंप्यूटर में सिस्टम में भी CPU इंसान के दिमाग की तरह काम करता है।

Computer Cabinet
Computer Cabinet

सिस्टम Cabinet के अंदर Motherboard में होता

इसी के साथ इसको बहुत सारे नामो से भी जाना जाता है, जैसे e-brain processor, central processor, और micro processor.शामिल है, यह सिस्टम cabinet के अंदर Motherboard में होता है। साथ ही वर्ल्ड का पहला processor Intel कंपनी ने 1970 में बनाया था।

इसी के साथ CPU किसी सॉफ्टवेयर या हार्डवेयर से आने वाले instruction को follow करता है। और कंट्रोल करता है. CPU के मुख्यता 2 पार्ट्स मुख्य होते है।

जिसमे 01 Arithmetic and Logical Unit तथा 02 Control Unit

इसी के साथ Arithmetic और logical unit दोनों तरह के डाटा (numerical or logical data) को कैलकुलेट करता है और निर्णय लेता है। इसी के साथ यह addition, subtraction, multiplication, division के साथ ही logical data (< = > and , or) को प्रोसेस कर लेता है

प्राप्त जानकारी के अनुसार Control unit system के सारे कामों को कंट्रोल करता है, कंप्यूटर एक ऐसा डिवाइस है जो एक बहुत ही महत्वपूर्ण हो गया है।

Computer Input Devices
Computer Input Devices

आउटपुट डिवाइस Output Device

इसी के साथ कंप्यूटर सिस्टम में डाटा प्रोसेस हो जाने के बाद रिजल्ट को output करने कर के दिखने के लिए जिन के साथ devices को सिस्टम प्रयोग करता है, उसे आउटपुट डिवाइस बोला जाता है.

इसी के साथ आउटपुट डिवाइस sound, video, shape, photo इत्यादि के रूप में यूजर को डाटा प्रदान करता है।

कंप्यूटर में आउटपुट की भूमिक भी उतनी ही अधिक होती है जितने की इनपुट की इन दोनों के बिना कंप्यूटर में कार्य नहीं किया जा सकता है।

Computer output device, Projector
Computer output device, Projector, pic – unsplash.com

Monitor, Speaker, Printer, Projector

इसी के साथ आउटपुट डिवाइस में हम सभी मॉनिटर, प्रिंटर, earphone, स्पीकर को जानते हैं। यह सभी device information में हमे output कर के दिखती है इसी के साथ यहाँ मैं आपको कुछ जरुरी आउटपुट डिवाइस बताने जा रहा हूँ।

जिसमे Monitor, Speaker, Printer, Projector, इत्यादि शामिल किये जाते है।

इसी के साथ कंप्यूटर का प्रयोग शिक्षा के क्षेत्र में उपयोग साथ ही वैज्ञानिक अनुसन्धान, मौसम और प्राकृतिक विपदा की जानकारी और भविष्यवाणी के साथ साथ मनोरंजन में प्रयोग,

इसी के साथ घर और कार्यालय के कार्यों में विशेष योगदान, आटोमेटिक मशीन का सञ्चालन हर जगह आज के समय में कंप्यूटर द्वारा ही कार्य किये जाते है।