hsrp and fuel sticker registration

ऑनलाइन आरसी और आईडी प्रूफ के बिना ही अब गाड़ी में लगेगा HSRP

सरकार ने हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट (एचएसआरपी) और कलर कोडेड स्टीकर के नियमों में बदलाव करते हुए, इसको और भी आसान बना दिया है। अब से आपको अपनी गाड़ी में HSRP लगवाने के लिए हफ़्तों इतंज़ार नहीं करना पड़ेगा।

नए नियमों के तहत HSRP और कलर कोडेड स्टीकर के लिए ऑनलाइन आवेदन के लिए पोर्टल पर अब किसी भी डॉक्युमेंट को अपलोड करने की जरूरत नहीं है।

सिर्फ गाड़ी का इंजन और चेसिस नंबर से चल जायेगा काम – Only the engine and chassis number of the vehicle will work

दरअसल अब HSRP की आवेदन प्रक्रिया में से अब गाड़ी के रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (RC) और आईडी प्रूफ ID Proof की कॉपी को पोर्टल पर अपलोड करने की शर्त को हटा दिया गया है।

ये भी देखें

अब आपको HSRP और Color Coded Sticker के ऑनलाइन आवेदन करने के लिए केवल गाड़ी का इंजन नंबर व् चेसिस नंबर भरना होगा, उसी से सारा काम हो जायेगा।

रजिस्ट्रेशन के लिए रोज़ाना आ रहे 3000 आवेदन – 3000 applications coming daily for registration

एचएसआरपी के लिए हर रोज 2500 से 3000 ऑनलाइन आवेदन आ रहे हैं। आप को बता दें कि हरेक गाड़ी के हिसाब से एचएसआरपी की कीमतें अलग-अलग हैं, जहां ये दो पहिया वाहनों के लिए 300 से 400 रुपये तक है जबकि कार के लिए इसकी कीमत 600 से 1000 रुपये के बीच है।

30 अक्टूबर से पहले सभी वाहनों में एचएसआरपी जरूरी – HSRP required in all vehicles before 30 October

सुरक्षा के नए नियमों के अंतर्गत देश के सभी वाहन मालिकों को 30 अक्टूबर से पहले हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट जरूरी है। 30 अक्टूबर के बाद पकड़े जाने पर 5000 से 10000 रुपये तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है।