important-wordpress-plugins

Important WordPress Plugins, जो आप के बेहद महत्वपूर्ण

यदि आप भी एक ब्लोग्गर है और आप भी ब्लॉगिंग करते है तो आज हम आप को 7 सबसे जरुरी WordPress Plugin के बारे में जानकारी देने जा रहे है इस के साथ लगभग सभी blogger अपने wordpress blog में इन का इस्तेमाल करते है इसी के साथ नए blogger को ये नहीं पता होता है कि कौन सा जरुरी WordPress Plugin install करें तथा किस में आप कार्य करे।

WordPress Plugin लाभदायक साबित हो सकती

साथ ही आप ऐसे ही कोई भी प्लगइन इंस्टॉल कर लेते हैं जो कि आपके site के loading speed पर भी बुरा प्रभाव डालते है इस लिए आप को इस बारे में जानकारी होनी चाहिए की कौन सा WordPress Plugin लाभदायक साबित हो सकता है।

कई लोग paid plugin को free के चक्कर में उसका क्रैक वर्जन यूज करते

इसी के साथ कई बार तो बेकार के plugin सिस्टम की बजह हमारा साइड ओपन ही नहीं होता है और हमें लगता है कि हमारा साइड खो गया मगर ऐसा नहीं होता इस लिए आप के लिए यह अहम है की आप के लिए कौन सा प्लग इन बेहतर

साबित हो सकता है साथ ही कई बार हम paid plugin को free के चक्कर में उसका क्रैक वर्जन यूज करते हैं जिस बजह से site का खोने का खतरा 99 पर्सेंट होता है इस लिए हमेशा ही इस पर विशेष ध्यान दे।

On page SEO के लिए yoast SEO plugin सबसे बेस्ट

इसी के साथ शुरुआती में आप को इतनी जानकारी नहीं होती मगर इस के अभाव में हमें और इसके लिए एक जरुरी SEO Plugin हमारे wordpress blog में होना बहुत ही जरूरी है। जिस से On page SEO के लिए yoast SEO plugin सबसे बेस्ट माना जाता है। जिस से आप की पोस्ट में अधिक लोग आना शुरू हो जाएंगे।

इसी के साथ इस plugin को लगभग 100 में 98 लोग अपने wordpress blog में इस्तेमाल करते हैं, साथ ही आप इस प्लगइन के सहायता अपनी इस पोस्ट लिखते समय अपने पोस्ट का on page SEO प्रॉपर तरीके से कर पाएंगे, साथ ही वैसे तो SEO से related और भी बहुत सारे plugin मिल जाते हैं,

जिस की मदद से आप अपनी पोस्ट को एडिट कर सकते है, WordPress में लेकिन yoast SEO नंबर वन में है, इसकी सहायता से बहुत ही आसानी के साथ आप अपने पोस्ट या आर्टिकल को Google में rank करवा सकते है।

इसी के साथ Yoast SEO free version में ही आप अपने post को अच्छा से SEO optimise कर सकते हैं जो आप के लिए बहुत ही लाभदायक साबित हो सकती है, साथ ही आप चाहें तो इसका premium varjan भी ले सकते हैं जो आप आप को थोड़े बहुत पैसे खर्च करने पड़ते है

Yoast SEO को install करने के बाद इसका सेटिंग पर खास करके ध्यान देना जरूरी

जिस बजह से आपको थोड़ा बहुत फीचर्स और भी मिल जाते है, इसी के साथ Yoast SEO को install करने के बाद इसका सेटिंग पर खास करके ध्यान देना होता है जो आप की पोस्ट को रैंक करवाने में मदद करता है।

इसी लिए आप की गलत सेटअप होने की वजह से आपके site पर इसका बुरा असर भी पड़ सकता है साथ ही यह प्लगइन भी बहुत पॉपुलर एवं जरुरी WordPress Plugin है इस की खासियत यह है कि ये आपके site की loading speed फ़ास्ट करता है।

साथ ही इस plugin के विश्वसनीयता का परिचय के साथ हम आप को यह भी बताएंगे, की इस के लिए 1 मिलियन से भी ज्यादा इस्तेमाल कर रहे user अपने 5 star rating दिए हैं, इस plugin को आप फ्री या फिर premium दोनों ही वर्जन में यूज कर सकते हैं जिस से आप अपनी पोस्ट को एडिट कर के उसे उपलोड कर सकते है।

Jackpot wordpress plugin

यह आपके site का traffic का भी details देता है, जो साथ ही आपके site को protect कर देता है, इसी के साथ आप साइट पर जो भी इमेज है उसको कंप्रेस करता है साथ ही दूसरी तरफ आप अलग-अलग काम के लिए अलग-अलग plugin install करते हैं, साथ ही Jackpot आपके कई सारे कामों को करता है और वो भी प्रॉपर तरीके से जो आप के लिए बहुत ही लाभदयक साबित हो सकता है।

Akismet plugin

इस से आपके site पर आए हुए aspam comment को ब्लॉक करने का काम करता है, साथ ही यह आपके पोस्ट secure भी रहते हैं, जिस से आप को यह बहुत ही सुरक्षा प्रदान करता है, एवं हैक होने के chances काफी कम हो जाता है आप को अपनी पोस्ट में सुरक्षा मिल जाती है।

इसी के साथ अगर आपके post में बहुत ज्यादा comment आते हैं साथ ही ऐसे में spam comment का खतरा बना रहता है, साथ ही आपके लिए manually रूप से स्पेम कॉमेंट को चिन्हित करना मुश्किल हो जाता है तो आप Akismet plugin का इस्तेमाल कर सकते हैं जो आप के लिए बहुत ही लब्ध्यक साबित हो सकता है।

इसी के साथ अगर आप अपने site पर आ रहे spam comment को नहीं रोक पा रहे हैं, तो इससे आपके साइट की Spaim score बढ़ता जाता है, ऐसे में आपकी site की ranking धीरे-धीरे डाउन होने लगती है जो आप के लिए बहुत ही लाभदयक साबित हो सकती है।

Akismet plugin

इस से आपके पोस्ट पर आए हुए visitor के हर एक comment को चेक करता है, जिस से आप को अप्रूवल के लिए रोक के रखता है, हर कोई व्यक्ति यह चाहता की अब इस लिए जब तक आप उसे अप्रूवल नहीं देते हैं। जो आप के लिए बहुत ही हानि पहुंचा सकते है।

WP Super Cache plugin

हम जरुरी WordPress Plugin बोल सकते हैं, इसी के साथ क्योंकि यह static html files को उत्पन्न करता है ऐसे में इससे फायदा यह होता है कि आपके site बहुत तेजी से लोड होती है तथा आप की पोस्ट अधिक से अधिक जल्दी पोस्ट उपलोड हो जाती है।

हमारे site को search engine में rank होने के लिए हमारे साइट का loading speed बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है जिस से आप की पोस्ट जल्द ही उपलोड हो जायेगी।

Contact Form 7 plugin

इसी एक साथ Contact Form 7 plugin बहुत ही popular plugin माना जाता है, इसके मदद से ही आपके site पर आए हुए visitor आपसे contact कर पाते हैं, इसी के साथ इस प्लगइन को लगभग सभी blogger जरुरी WordPress Plugin के रुप में यूज करते हैं। यह हर ब्लोग्गर के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण साबित हो सकती है।

इसी के साथ आप इसके free version को यूज कर सकते हैं, अगर premium varjan लेते हैं तो कुछ feature और मिल जाता है लेकिन साधारणत ज्यादातर लोग इस प्लगइन का फ्री वर्जन ही यूज करते हैं जो लगभग थी है उस के लिए आप का कंटेंट अच्छा होना चाहिए ताकि आप की आप की पोस्ट में ट्रैफिक अधिक से अधिक हो सके।

BackupBuddy

इसी के साथ Backup Buddy plugin एक paid plugin है, जिस के लिए आप को पैसे देने पड़ते है, लेकिन फिर भी मैं आपको यही suggest करूंगा कि आप इसका इस्तेमाल जरूर करिए क्युकी यह एक बहुत ही लाभदयक साबित हो सकता है।

यह plugin आपके site का backup बनाकर रखता है, और कभी भी आपके site में किसी भी प्रकार का कोई दिक्कत आने पर आप उस backup को restore करके अपने साईट को पहले जैसा live कर सकते हैं। यह आप के लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकती है। इस लिए इस का इस्तेमाल अवश्य करे

AMP Plugin

इसी के साथ आज के टाइम में 60 से 70 percent लोग मोबाइल में ही browsing करते हैं, क्युकी इसी को देखते हुए Google ने AMP को develop किया है जिस बजह से इस में बहुत से नए फीचर ऐड किये गए है, जो आप के लिए बहुत ही लाभदायक साबित हो सकते है।

AMP आपके site के mobile version के loading speed को फास्ट कर देता है साथ ही जिससे कोई भी आपके site को अपने मोबाइल में ओपन करता है तो तुरंत ही ओपन हो जाता है जो आप के लिए एक बहुत ही पोस्टिव पॉइंट है इस से आप के पोस्ट में ट्रैफिक मभी अधिक आना शुरू होगा।

आप AMP को आप फ्री में भी यूज कर सकते हैं और इसका premium version भी ले सकते हैं यह आप के लिए एक बहुत ही लाभदायक साबित हो सकता है।