information-about-ias-and-ips-ifs

12वीं के बाद कैसे बने IAS और IPS जानिए पूरी जानकारी, आइये जानते हैं

यदि आप भी एक IAS या IPS ऑफिसर बनने का सपना देख रहे है और उस के लिए मेहनत कर रहे है तो हमारी यह पोस्ट आप के लिए बहुत ही लाभकारी रहेगी, एक IAS या IPS ऑफिसर का देश और समाज में काफी सम्मान होता है। मगर कई ऐसे छात्र होते है जो अभी स्कूलों में पढ़ रहे है।

आईएएस ऑफिसर कैसे बन सकते

मगर उन्हें भी एक IAS व फिर IPS अधिकारी बनना है, मगर उन्हें उस की जानकारी नहीं है की कैसे बना जाए हमारी इस पोस्ट से हम आप को पूरी जानकारी देंगे की आप IAS ऑफिसर कैसे बन सकते है।

यूपीएससी द्वारा आयोजित सिविल सर्विसे का एग्जाम देना पड़ेगा

IAS बनने के लिए यूपीएससी द्वारा आयोजित सिविल सर्विसे एग्जाम में बैठना और उसे उत्तीर्ण करना होता है जिस के अलग अलग चरण होते है। यदि आप 12वीं के बाद ही

तैयारी करना चाहते हैं तो जानिए आपकी स्ट्रैटिजी क्या होनी चाहिए जिस से आप इस परीक्षा को जल्द ही उत्तीर्ण कर सकते है, यह जानकारी आप केलिए बहुत ही लाभकारी साबित हो सकती है।

ग्रैजुएशन की डिग्री होनी अनिवार्य होतीहै

सबसे पहले तो आप को इस परीक्षा में बैठने के लिए अथवा सिविल सर्विस एग्जाम के लिए आवेदन के लिए आपके पास कम से कम बैचलर की डिग्री होनी चाहिए तभी आप इस परीक्षा में बैठ सकते है।

इस एग्जाम के लिए मिनिमम परसेंटेज की कोई शर्त नहीं होती आप इस परीक्षा के लिए केवल पास होना अनिवार्य होना चाहिए।

यानी अगर आप ग्रैजुएशन कर चुके हैं तो आप परीक्षा में बैठ सकते हैं साथ ही वैसे इसके लिए आप उस समय भी आवेदन कर सकते हैं जब फाइनल इयर में हों तब भी आप इस परीक्षा में बैठ सकते है।

सिविल सर्विसेज एग्जाम का आयोजन तीन चरणों में किया जाता

इस सिविल सर्विसेज एग्जाम का आयोजन तीन चरणों में किया जाता है। पहले नंबर पर आपको प्री क्लियर करना होता है उसके बाद प्री क्लियर करने के बाद ही मेंस में बैठ सकते हैं फिर उस के बाद इंटरव्यू देना होता है। इन सभी को आप को क्लियर करना होता है। आप को आप के रैंक के हिसाब से पोस्ट दे जाती है।

सबसे पहले होता है प्रीलिमिनरी एग्जाम

इसी के साथ प्रीलिमिनरी एग्जाम में 2 कंपल्सरी पेपर होते हैं जिसमे जनरल अबिलिटी टेस्ट (गैट) और सिविल सर्विस ऐप्टिट्यूड टेस्ट (सीसैट) होता है। इसी के साथ सवाल वास्तुनिष्ठ प्रकार के होंगे साथ ही पेपर में सवाल इंग्लिश और हिंदी दोनों भाषा में दिए होंगे साथ ही यह पेपर क्वालिफाइंग नेचर का होता है जो कुल 400 अंकों का होता है।

उसके बाद होता है मेंस एग्जाम

इसके बाद आता है मेंस आईएएस को दो भागो में बांटा जाता है, पहला-क्वालिफाइंग एग्जाम और मेरिट एग्जाम जिस में आप को अच्छे नंबर लाने होते है।

इस के बाद क्वालिफाइंग पेपर आते है

आप का पहला 1. पेपर A संविधान की छठी अनुसूचि में शामिल किसी भाषा में से एक भाषा में आता है जो आप ने चयनित की होगी
आप का दूसरा पेपर B इंग्लिश का होता है आप के लिए यह दोनों पेपर 300-300 मार्क्स के होते हैं जो आप पास करने होते है।

इसके बाद मेरिट पेपर होते है

आप के इस एग्जाम में मेरिट के 7 पेपर होते हैं जिनमें से सभी 250-250 मार्क्स के होते है, यानी पेपर कुल 1,750 अंकों को होगा साथ ही सभी पेपर 3-3 घंटे के होते है। आप का इंटरव्यू मेंस एग्जाम क्लियर करने वाले कैंडिडेट्स को इंटरव्यू/पर्सनैलिटी टेस्ट के लिए

बुलाया जाता है जिस पर उस की पर्सनैलिटी उस के बोल चाल तथा उस के पास प्राप्त ज्ञान शिक्षा के आधार पर प्रश्न पूछे जाते है। ऊके बाद आप का चयन होता है।