jogini-waterfall-manali

जोगिनी जलप्रपात हिमाचल प्रदेश स्तिथ लोकप्रिय और प्रसिद्ध पर्टयक स्थान

जोगिनी जलप्रपात हिमाचल प्रदेश के मनाली के धार्मिक स्थान वशिष्ठ मंदिर की कुछ दुरी में स्तिथ एक बहुत ही लोकप्रिय और प्रसिद्ध पर्टयक स्थान है। यह पर्टयक स्थान वशिष्ठ मंदिर से 4 किलोमीटर की दूरी पर और मनाली बस स्टैंड से लगभग 7,5 किलोमीटर की दूरी पर स्तिथ है।

जोगनी झरना जलप्राप्त चारो तरफ से प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर है। हिमाचल प्रदेश में वशिष्ठ नाम के गांव के पास स्थित एक सुंदर और आकर्षित झरना है। जो यहां आये पर्टयकों को बहुत ही रोमांचित करता है।

वशिष्ठ मंदिर से ट्रेकिंग द्वारा जलप्रपात तक आसानी से पहुंचा जा सकता

पर्टयक वशिष्ठ मंदिर से ट्रेकिंग द्वारा जलप्रपात तक आसानी से पहुंच सकते है। मनाली घूमने और समय व्यतीत करने के लिए यह स्थान एक लोकप्रिय स्थानों में से एक माना जाता है।

प्रकृति के प्रेमियों के लिए यह स्थान बहुत ही प्यारा और लोकप्रिय पर्टयक स्थान है। जो पुरे तरह से प्रकृति के सौंदर्य से भरपूर है।

झरना छोटे-छोटे जलस्त्रोतों के माध्यम से लगभग 150 फीट की ऊंचाई से नीचे गिरता है पानी यहां

हिमाचल प्रदेश का यह जोगिनी जलप्रपात वशिष्ठ ग्राम में स्तिथ एक बहुत ही लोकप्रिय स्थान माना जाता है। इस स्थान को देखने के लिए यह हर साल भारी मात्रा में पर्टयक यहां की यात्रा के लिए आते है।

यह झरना छोटे-छोटे जलस्त्रोतों के माध्यम से लगभग 150 फीट की ऊंचाई से नीचे गिरता है। जो बहुत ही आकर्षित और रोमांचित है। जिस स्थान में यह गिरता है उस स्थान में एक छोटा सा कुंड है।

जहा पर्टयक स्न्नान कर सकते है। इस स्थान में एक मंदिर है जो जोगिनी माता मंदिर से जाना जाता है। यह मंदिर यहां स्तिथ झरने के आधार पर है। यह आसपास के गांवों के लिए एक पवित्र और धार्मिक स्थल है।

सेब के बागों, ऊंचे देवदार के पेड़ों और छोटे-छोटे झरनों से होकर गुजरता यह ट्रेक

हिमाचल प्रदेश के मनाली के पास जोगिनी जलप्रपात ट्रेक सबसे छोटे ट्रेक में गिना जाता है। ट्रेक मार्ग वशिष्ठ मंदिर से सटे संकरी गली से होकर गुजरता है और सेब के बागों, ऊंचे देवदार के पेड़ों और छोटे-छोटे झरनों से होकर गुजरता है। इस स्थान में बहुत आकर्षित दृश्य यहां पर्टयकों को बेहद शांति और आराम उपलब्ध करवाता है।

प्रकृति से भरपूर शांत वातावरण के लिए प्रसिद्ध

यदि आप मनाली में प्रकृति से भरपूर शांत स्थान की तलाश कर रहे है। यदि आप को स्थानीय प्राकृतिक सुंदरता और ग्रामीण जीवन का आनंद लेने के लिए मनाली में सबसे अच्छे ट्रेक में से एक माना जाता है। इस ट्रेक के रास्ते में बहुत से कैफ़े होटल्स स्तिथ है। जहा पर्टयक रात्रि के समय यहां रुका जा सकता है।

ब्यास नदी के चमकदार दृश्य और रोहतांग की बर्फ से ढकी चोटियों खूबसूरत दृश्य

जोगिनी जलप्रपात ट्रेक हिमाचल में सुंदर और छोटे ट्रेको में से एक है। जो बहुत ही आकर्षित और सुंदरता से भरपूर है। यही कारण है। की यहां सैलानियों की भीड़ लगी रहती है।

यदि आप ब्यास नदी के चमकदार दृश्य और रोहतांग की बर्फ से ढकी चोटियों देखना चाहते है। मनाली की लुभावनी घाटी की खोज के दौरान जोगिनी झरना जाना चाहिए।

जोगिनी झरने की यात्रा पर लगने वाला समय

जोगिनी झरने पर चढ़ने में लगभग 3 घंटे लगते हैं, इसलिए स्थान की सुंदरता को ध्यान में रखते हुए कैमरे को कैद करना सुनिश्चित करें। यह स्थान मनोरंजक गतिविधियों के लिए भी प्रसिद्ध है। अपनी हिमाचल यात्रा के दौरान इस स्थान को अवश्य शामिल करे।