kufri-himachal-pradesh

कुफरी, शिमला में स्तिथ एक लोकप्रिय और प्रसिद्ध हिल स्टेशन

कुफरी हिमाचल प्रदेश के जिला शिमला में स्तिथ एक बहुत ही लोकप्रिय और प्रसिद्ध पर्टयक स्थान माना जाता है। कुफरी हिमाचल प्रदेश का एक बहुत ही प्रसिद्ध पर्टयक स्थान है।

यह लोकप्रिय और प्रसिद्ध पर्टयक स्थान हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में स्तिथ एक लोकप्रिय हिल स्टेशन है। हर साल भारी संख्या में सैलानी यहां घूमने और समय व्यतीत करने के लिए आते है।

यह स्थान सर्दियों में बर्फ की चादर से ढक जाता है। सर्दियों के मौसम के दौरान यह लोकप्रिय स्थान और भी ज्यादा खूबसूरत हो जाता है। इस स्थान में देश विदेश से बहुत से सैलानी यहां घूमने के लिए आते है।

हाइकिंग, स्कीइंग, कैंपिंग इत्यादि के लिए लोकप्रिय पर्टयक स्थान

अगर आप भी बर्फ प्रेमी है और आप को भी बर्फ के साथ खेलना है तो यह स्थान आप के लिए बेह्तर स्थान माना जाता है। इस स्थान को सर्दियों का हॉटेस्ट प्लेस कहा भी कहा जाता है।

यहां बहुत सी प्रतियोगिताएं होती है जैसे हाइकिंग, स्कीइंग, कैंपिंग इत्यादि जिस का आप यहां आनंद ले सकते है। यह लोकप्रिय और प्रसिद्ध पर्टयक स्थान शिमला से 20 किलोमीटर की दुरी में स्तिथ बहुत ही खूबूसरत पर्टयन स्थान है।

इस लोकप्रिय पर्टयक स्थान के चारो तरफ प्राकृतिक सौंदर्य के अद्भुत दृश्य प्रस्तुत है।

हिमालयी वन्यजीव चिड़ियाघर भी स्तिथ

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला के इस कुफरी नामक स्थान में एक हिमालयी वन्यजीव चिड़ियाघर भी स्तिथ है। यहां हिमालयी मोनाल जो हिमाचल प्रदेश का राज्य पक्षी के साथ अन्य भी बहुत से दुर्लभ मृग तथा पक्षियों की भरमार पर्टयकों को देखने को मिलती है।

कुफरी स्थान का नाम कुफ्र शब्द से लिया गया है जिसका मतलब है, झील। इस स्थान में देवदार के लंबे पेड़ों की मीठी सुगंध व ठंडी-ठंडी बहती हवाएं आप को महसूस करने को मिलेंगी जो यहां आये सैलानियों को बेहद रोमांचित करता है।

खूबूसरत प्रकृति के सौंदर्य से भरपूर पार्क

इस स्थान की ऊंचाई 2,720 मीटर (8923 फीट) कुफरी हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में स्तिथ सबसे लोकप्रिय पर्टयक स्थानों में से एक है। यहां एक बहुत ही खूबूसरत प्रकृति के सौंदर्य से भरपूर पार्क है।

जहा आप को विभिन्न प्रकार की सवारीया पूल और दुनिया के सबसे ऊंचे गो-कार्ट ट्रैक मिलेंगे। यह स्थान बहुत प्रसिद्ध और लोकप्रिय माना जाता है।

यदि आप भी प्रकृति प्रेमी है और आप को प्रकृति के साथ समय व्यतीत करना अच्छा लगता है। तो हिमाचल प्रदेश का यह लोकप्रिय पर्टयक स्थान आप के लिए एक आदर्श स्थान माना जाता है।

कुफरी हिमाचल प्रदेश में स्तिथ एक खूबसूरत हिल स्टेशन हैं। यहां आ कर आप अपने कुछ यादगार पलो को सम्हाल कर रख सकते हो। कुफरी आने का सही समय अप्रैल और जून के बीच का सही माना जाता है। इस दौरान मौसम बेहद शांत होता है।

दिसंबर और फरवरी के बीच बर्फबारी और स्कीइंग का आनंद ले सकते हो

कुफरी का दौरा करने का यह सबसे अच्छा समय माना जाता है। अगर आप बर्फ के शौकीन है। तो आप यहां दिसंबर और फरवरी के बीच बर्फबारी और स्कीइंग का आनंद ले सकते हो।

आप शिमला बस स्टैंड से यहां के लिए बस या टैक्सी बुक करवा सकते हो। अपनी हिमाचल प्रदेश की यात्रा के दौरान इस स्थान को अवश्य शामिल करे।