kaaja

काजा हिमाचल के जिला लाहौल स्पीति में बसा अनोखा और अद्भुत पर्टयक स्थान

हिमाचल प्रदेश के जिला लाहौल स्पीति में स्तिथ काजा एक बहुत ही लोकप्रिय और प्रसिद्ध पर्टयक स्थान है। हिमाचल में स्तिथ यह एक बहुत ही खूबसूरत और प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर गांव है।

यह स्थान पुरी तरह से पहाड़ो के बीचो बिच में स्तिथ है। यह पर्टयक स्थान स्पीति घाटी का मुख्यालय है। हिमाचल में ऐसे ही बहुत से लोकप्रिय पर्टयक स्थान है, जो अपनी लोकप्रियता के लिए जाने जाते है।

लाहौल स्पीति में स्तिथ काजा एक बहुत ही लोकप्रिय और सुन्दर पर्टयक स्थान है। हर साल यहां देश विदेश से लाखो की मात्रा में सैलानी गुमने और समय व्यतीत करने के लिए आते है। प्रदेश में स्तिथ काजा अपने अलग ही वातावरण और प्राकृतिक सौंदर्य के लिए जाना जाता है।

प्राचीन शाक्य तांगिउड मठ के लिए जाना जाता है यह गांव

प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर यह बेहद शांत और एकांत जगह है, जिस कारण हर साल यह स्थान हजारो पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। इसी के साथ काजा गांव अपने रंगीन और अद्भुत त्योहारों के लिए देश भर में जाते है। काजा में बहुत से लोकप्रिय पर्टयक स्थान है।

एक ऐसा ही पर्टयक स्थान क़ाज़ा शहर से 14 किमी दूर एक साइड घाटी में स्तिथ है, जो बेहद प्राचीन शाक्य तांगिउड मठ के लिए जाना जाता है। ऐसे ही बहुत से लोकप्रिय पर्टयक स्थान स्तिथ है काजा में जो प्राकृतिक सौंदर्य के लिए जाने जाते है।

दुनिया से अलग प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर पर्टयक सथान,

यह लोकप्रिय पर्टयक स्थान इतना खूबसूरत है की यहां आ कर पर्टयक अपने आप को किसी स्वर्ग में पाते है। यह स्थान है ही कुछ ऐसा, दुनिया से अलग तलग यह पर्टयक स्थान बहुत ही खूबसूरत है। बर्फ से लटपत ऊँचे-ऊँचे पहाड़ और छोटी-बड़ी जल धाराओं का दृश्य आप को मनमोहित कर देगा।

यहां की ख़ास बात यह है की काजा को दो अलग-अलग हिस्सों में विभाजित किया गया है। इन दोनों स्थानों में बहुत ही ऐतिहासिक और लोकप्रिय पर्टयक स्थान स्तिथ है। इस स्थानो में बहुत से प्राचीन मठ और बोधी धर्म से संवंदित बहुत से ऐतिहासिक धार्मिक स्थान हैं।

स्पीति नदी के किनारे स्थित बसा है यह काजा गांव,

यह सभी लोकप्रिय पर्टयक स्थान काजा को और भी ज्यादा खूबसूरत बनाते है। काजा में बहुत से पर्टयक स्थान है, जो अपनी आधुनिकता और अनूठी प्राचीन संस्कृति के लिए देश विदेश में जाने जाते है। काजा की समुद्रतल से ऊंचाई 3,650 मीटर की है, यह लोकप्रिय पर्टयक स्थान काजा स्पीति नदी के किनारे स्थित है।

हिमाचल में स्तिथ काज़ा-स्पीति घाटी का सबसे बड़ा टाउनशिप और वाणिज्यिक केंद्र के साथ-साथ बड़ा शहर भी है। जो अपनी लोकप्रियता के लिए देश विदेश में जाना जाता है। काजा ठंड के रेगिस्तान के लिए जाना जाता है।

काजा के प्रमुख प्रवेश मार्ग

उच्च क्षेत्रो में होने की बजह से यहां का तापमान सर्दियों के दौरान काफी गिर जाता है। यहां सर्दियों के मौसम में भारी मात्रा में बर्फबारी होती है। काजा के प्रमुख प्रवेश मार्ग रोहतांग दर्रा और कुंजम दर्रा है। दोनों ही प्रवेश द्वारा में भारी बर्फबारी होने

की बजह से सर्दियों में अक्टूबर के अंत से गर्मियों में जून तक यह प्रवेश द्वार बंद रहते है। यदि आप काजा की यात्रा के लिए आना चाहते है, तो आप के लिए यहां पहुंचने के 2 बिंदु प्रसिद्ध है। यहां किन्नौर घाटी से और दूसरा प्रसिद्ध प्रवेश लाहौल घाटी में है।

काजा की यात्रा करने का सबसे सही समय,

हिमाचल प्रदेश में स्तिथ इस लोकप्रिय पर्टयक स्थान काजा पर तापमान -37 डिग्री तक पहुंच जाता है। जिस बजह से यहां रात के समय में ठण्ड ज्यादा बढ जाती है। काजा में जनवरी का महीना सबसे ठंडा होता है। इस स्थान को भारत की सबसे ठंडी जगहों में से एक के रूप में जाना जाता है।

काजा में गर्मियों के दौरान मौसम काफी सुखद होता है। यदि आप काजा की यात्रा करना चाहते हैं तो आप के लिए यहाँ की सुंदरता को महसूस करने के लिए काजा की यात्रा का सबसे सही समय मई से अक्टूबर के बिच का है।

प्रकृति के सौंदर्य से भरपूर पर्टयक स्थान, A place full of nature’s beauty

काजा ट्रेकिंग और पर्वतारोहण और घाटी के अन्य हिस्सों में निर्देशित पर्यटन के लिए एक आदर्श स्थान माना जाता है। काजा हिमाचल प्रदेश में बसा का एक छोटा सा खूबसूरत गांव है। जो अपने सुंदरता और अपने सौंदर्य के लिए देश भर में लोकप्रिय है। यह स्थान जितना छोटा है उतना ही यह खूबसूरत और प्रकृति के सौंदर्य से भरपूर पर्टयक स्थान है।

इस स्थान में पिछले कुछ सालो में पर्टयकों की आवाजाही अधिक हुई है। जब से लोगो ने social media का इस्तेमाल करना अधिक किया है। तभी से हर कोई व्यक्ति यहां आ के इस खूबसूरत स्थान और यहां के सौंदर्य के साथ कुछ पल व्यतीत करना चाहता है तथा यहा के सौंदर्य को अपने कैमरे में कैद करना चाहते है।

काजा के प्रसिद्ध पकवान, Famous Kaja dishes

यह गांव अपने आप में एक बहुत ही खूबसूरत पर्टयक स्थान है, पिछले कुछ समय में यहां बहुत से होटेल और कैफ़े की मात्रा में भी बढ़ोतरी हुई है। जिस का कारण यहां सैलानियों की आवाजाही है।

काजा में आप को भारतीय और तिब्बती व्यंजन के बहुत से पकवान खाने को मिल सकते है। काजा के सबसे प्रसिद्ध व्यंजनों में ग्रेवी के साथ ताजा मटर और आलू शामिल हैं।

आलू यँहा का सबसे लोकप्रिय और स्वादिस्ट पकवानो में से एक है। थुपका मोमो भी यहाँ के प्रमुख व्यंजन है। जो बहुत ही स्वादिस्ट होते है। यदि आप भी हिमाचल की यात्रा का बना रहे है तो इस स्थान में आना भूले, यह स्थान आप को बेहद रोमांचित करेगा।

A unique and amazing place situated in the beautiful plains of Lahaul Spiti district of Kaja Himachal.