manu-temple-kullu

मनु मंदिर कुल्लू में स्तिथ लोकप्रिय और प्रसिद्ध धार्मिक स्थान

मनु मंदिर हिमाचल प्रदेश के जिला कुल्लू में स्तिथ एक बहुत ही लोकप्रिय और प्रसिद्ध पर्टयक स्थान है। जो देश विदेश में अपनी लोकप्रियता के लिए जाना जाता है। यह मंदिर एक बहुत ही लोकप्रिय और ऐतिहासिक धार्मिक स्थान है। हर साल बहुत से पर्टयक देश विदेश से यहां दर्शन के लिए आते है।

यह स्थान अपनी प्रतिमा और इतिहास की बजह से बहुत ही आकर्षित और मनमोहित करने वाला स्थान माना जाता है। यह मंदिर पुरे भारत में भगवान मनु का एकमात्र मंदिर है।

जो हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में मनाली में स्तिथ एक बहुत ही धार्मिक स्थान है। भगवान मनु को पृथ्वी में मानव जाती का निर्माता माना जाता है।

यह लोकप्रिय स्थान ओल्ड मनाली से केवल 3 किलोमीटर दुरी में स्तिथ है। जो देश विदेश में अपनी लोकप्रियता के लिए जाना जाता है।

भारत के प्राचीन कानून-निर्माता मनु का निवास स्थान

यह खूबूसरत और ऐतिहासिक मंदिर भारत के प्राचीन कानून-निर्माता मनु का निवास माना जाता है। इस वजह से यहां पर्टयकों की भीड़ लगी रहती है।

हर साल यहां देश-विदेश से श्रदालु यहां दर्शन के लिए आते है। भगवान मनु को मनुस्मृति का लेखक कहा जाता है।

इस लोकप्रिय और प्रसिद्ध मंदिर के किनारे व्यास नदी इस की सुंदरता को और भी ज्यादा बड़ा देते है। यह पूरा स्थान प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर है।

एक पौराणिक कथा के अनुसार कहा जाता है की मनु को पृथ्वी पर पैर रखने वाला प्रथम माना जाता है।

श्रदालुओ को घुटनों और कंधों को ढकने वाले कपड़े पहनें के सलाह दे जाती

भगवान मनु ने यहां आ क ध्यान लगाया था। यहां आये व्यक्तियों को यह सलाह दे जाती है यदि आप मंदिर के अंदर आ रे हो तो। आप को अपने घुटनों और कंधों को ढकने वाले कपड़े पहनें के सलाह दी जाती है।

इस मंदिर की बहुत से ऐतिहासिक और पौराणिक मान्यताये है। जो इस मंदिर को और भी ज्यादा आकर्षित है।

गर्मियों के दौरान यहां ठंडी हवाओँ का आनद लेने देश विदेश से सैलानी हिमाचल पहुंचते

यह प्रसिद्ध मंदिर हिमाचल प्रदेश के जिला कुल्लू के पुरानी मनाली में स्तिथ है। यहां आने का सही समय अप्रैल और जून के बीच का होता है। इस मौसम के दौरान यह स्थान ज्यादातर ठंडा होता है।

सर्दियों में यहां भारी मात्रा में बर्फबारी होती है। जिस बजह से यहां नजारा बहुत ही खूबूसरत और गर्मियों के दौरान यहां ठंडी हवाओँ का आनद लेने देश विदेश से सैलानी आते हैं। प्रदेश के जिला कुल्लू को देवी देवताओ की जन्म भूमि भी कहा जाता है।

प्रदेश में स्तिथ सबसे लोकप्रिय पर्टयक स्थान मनाली नजदीक स्तिथ है यह मनु मंदिर

हिमाचल प्रदेश में स्तिथ इस स्थान को दिव्य शक्तियों के करीब आने के इच्छुक यात्री आमतौर पर शांति की तलाश और आध्यात्मिक ज्ञान प्राप्त करने के लिए यहां आते हैं।

इस लोकप्रिय और प्रसिद्ध मंदिर की कलाकृति यहां आये पर्टयकों को अपनी और आकर्षित करती है।

अगर आप हिमाचल प्रदेश में स्तिथ सबसे लोकप्रिय पर्टयक स्थान मनाली की यात्रा करना आना चाहते हो तो इस धार्मिक और पवित्र मंदिर की यात्रा करना ना भूले।

हिमाचल प्रदेश में स्तिथ यह धार्मिक स्थान अपने आप में एक अद्भुत धार्मिक स्थान है।

Manu Temple is a popular and famous historical religious place in district Kullu of Himachal Pradesh.