mobile phone

मोबाइल फ़ोन अधिक चलाने से होनी वाली हानिया, आइये जानते हैं

यदि आप अपने मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल अधिक करते है,तो यह जानकारी आप के लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित होने वाली है। आज कल हर किसी के पास मोबाइल फ़ोन तो होता है, फिर वो चाहे गरीब हो या अमीर हर कोई मोबाइल का इस्तेमाल करता है।

आज में जिन बातो के बारे में आप को बताने जा रहा हु शायद इस बारे में आप को भी नहीं पता होगा। अधिक मोबाइल इस्तेमाल करने से बहुत सी हानिया आप को हो सकती है।

मोबाइल फ़ोन के ज्यादा इस्तेमाल से सबसे पहले असर हमारे आंखों पर पड़ता

यह तो सभी को पता होगा की मोबाइल फ़ोन के ज्यादा इस्तेमाल से सबसे पहले असर हमारे आंखों पर पड़ता है। मोबाइल फ़ोन के ज्यादा इस्तेमाल से हमारी आंखों की रोशनी

पर सबसे ज्यादा असर पड़ता है यदि आप सुबह शाम रोज अधिक मोबाइल का इस्तेमाल करते है तो उसे बंद कर दे, आजकल के छोटे छोटे बच्चों को नजर का चश्मा लग जाता है।

छोटे बच्चों को दूर रखे मोबाइल से

वो केवल इसीलिए होता है क्योंकि वो Mobile Phone का इस्तेमाल ज्यादा करते है तथा उनके माता पिता भी उन्हें गेम्स या कार्टून देखने या अन्य मनोरंजक चीजों के लिए अपने बच्चो को मोबाइल दे देते है ऐसा ना करे, अधिक मोबाइल के इस्तेमाल से उन की आँखों के साथ दिमाग में भी फर्क पड़ सकता है।

मोबाइल से होने वाला सिर दर्द

यदि आप ज्यादा मोबाइल का इस्तेमाल ज्यादा करते है, तो आप की आँखे थक जाती है जिसका सीधा असर आप के दिमाग और सिर पर पड़ता है ओर हमारा सिर भारी लगने लगता है जो बाद में सर दर्द का कारण बनता है। मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल करने से हमे Migrane जैसी खतरनाग बीमारीया बी हो सकती है।

नींद का सही से ना आना

यदि आप भी रात-रात तक मोबाइल फ़ोन में गेमस या मूवीज देखते है तो ज्यादा ना देखे क्युकी जो लोग मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल करते है उनको अक्सर नींद ना आने की बीमारी हो जाती है।

वैसे तो कहने में ये केवल एक छोटी सी बीमारी हो सकती है लेकिन ये आने वाली बड़ी बीमारियों का कारण बन सकती है जो आप को बाद में बहुत सी मुस्किलो में डाल सकती है।

ज्यादा किसी से बात ना करना

यह तो आप सभी को पता होगा की आप को आज के जमाने में आप को सामाजिक रूप से लोगो के साथ घुलना मिलना कितना आवश्यक है मगर जो लोग मोबाइल फ़ोन का ज्यादा इस्तेमालकरते है वो लोग ज्यादा तर अपने आप में ही मगन रहते है।

ना ज्यादा किसी से बात करते है ना ज्यादा किसी से मिलते है। मोबाइल फ़ोन इस्तेमाल करने वाले अक्सर अकेले रहना ही पसंद करते है।

फ़ोन से बहुत से महत्वपूर्ण कार्य कर सकते है

ज्यादा तर अधिक मोबाइल इस्तेमाल करने वाले अपना अधिकर समय फ़ोन में ही बिताते है। ऐसा नहीं है की वो अपना समय बर्वाद कर रहे है। आप अपने फ़ोन से बहुत से महत्वपूर्ण कार्य कर सकते है, फिर चाहे वो स्टडी हो या फिर व्यवसाय हर कोई कार्य आप अपने मोबाइल से कर सकते है, मगर समय समय में आप की आँखों को रेस्ट भी चाहिए।

आप ने देखा होगा की पहले लोग मिल के बाते किया करते थे बातचीत किया करते थे जिस से उन को सामाजिक, आर्थिक, न्यायिक और सभी आस पास की खबर होती थी। पर आज यदि कहि चार लोग खड़े हो जाए तो सभी अपने अपने फ़ोन में घुसे होंगे।

हम आप को यह नहीं बोल रहे की मोबाइल का इस्तेमाल बंद ही कर दो हम कहना चाहते है की मोबाइल का फ़ोन का इस्तेमाल कम से कम करे। ताकि आप को किसी भी प्रकार की कोई बीमारी ना हो, स्वस्थ रहे और सुरक्षित रहे।

If you also use your mobile phone more, then stop using it now, know the damage caused by running mobile phone more