ocr-software-technology

Optical character recognition (OCR) क्या होता है, आइये जानते है

दुनिया भर में कंप्यूटर तथा technology में हर दिन कोई न कोई इन्वेंशन होती है, आज के समय में हर व्यक्ति के पास कंप्यूटर या मोबाइल होता ही हैं। तथा अधिकार लोग अपना सभी कार्य इसी के माद्यम से करते हैं।

इस बदलती Technology से हर दिन कार्य करने लिए नए नए तरीके सामने आ आ रहे हैं। जो हमारे काम को आसान बनाती हैं।

यह एक बहुत ही लोपकपृय और प्रसिद्ध साइट

जिससे हमारे समय की भी बहुत बचत होती हैं। आज हम आपको कंप्यूटर में इस्तेमाल की जाने वाली एक ऐसी ही टेक्नोलॉजी के बारे में बताने वाले हैं जिसे OCR. कहते हैं।

अगर आपको कभी किसी बुक या इमेज पर लिखे शब्दों को टेक्स्ट में बदलने की जरूरत पड़ी होगी तो आपने OCR software के बारे में जरूर सुना होगा यह एक बहुत ही लोपकपृय और प्रसिद्ध साइट हैं। जो आप को बहुत ही अच्छी लगेगी।

अलग-अलग document, Image, PDF File या कोई हाथ से लिखे हुए डॉक्यूमेंट को टेक्स्ट में कन्वर्ट कर सकते

आज हम आप को अपने इस पोस्ट के माध्यम से पूरी जानकारी देंगे जिस से आप को इस बारे में पूरी जानकारी मिल पाएगी। ओसीआर एक ऐसी टेक्नोलॉजी है जिसके द्वारा हम अलग-अलग document को जैसे की Image, PDF File या कोई हाथ से लिखे हुए डॉक्यूमेंट को टेक्स्ट में कन्वर्ट कर सकते हैं।

डॉक्यूमेंट को बार-बार लिखने की जरूरत पड़ेगी

यह एक बहुत यह उपयोगी साइट है जिस का इस्तेमाल दुनिया भर के बहुत से लोग करते है आप यहां अपनी फोटो या पीडीऍफ़ को भी एडिट भी कर सकते है इस साइट के द्वारा आप को डॉक्यूमेंट को बार-बार लिखने की जरूरत पड़ेगी।

 OCR Software Technology

इसी के साथ ओसीआर सॉफ्टवेर किसी भी Document के हर Letter और Numbers का विश्लेषण कर के आप को जानकारी देता हैं।

जब Character को Recognition कर लिया जाता हैं तो कोड में बदल दिया जाता हैं इस से आप समय के साथ साथ आप की मेहनत भी काम लगती हैं।

क्योंकि कंप्यूटर सभी टेक्स्ट को समझने योग्य नहीं होता हैं इसलिए OCR Software Technology का प्रयोग किया जाता हैं इसी लिए ओसीआर सॉफ्टवेरआपके बहुत काम आने वाला हैं।

जो टेक्स्ट को आपके इस्तेमाल करने के योग्य बना देता हैं। यह आप के लिए अक्ल बहुत ही लाभकारी साबित हो सकता हैं।

इसमें अब आप के लिए बहुत सी नयी तकनीकें आ गई हैं जो आप के लिए बहुत ही काम आने वाला हैं। साथ ही इस सिस्टम का उपयोग आज के समय में बहुत ही तेजी से हो रहा हैं।

इसके इस्तेमाल से हमारे कई जरूरी काम आसान हो गए हैं इसी लिए बहुत से लोग इस का इस्तेमाल कर रहे हैं।

ओसीआर सॉफ्टवेर की विस्तार में जानकारी

आज हम आप को ओसीआर सॉफ्टवेर की विस्तार में जानकारी देंगे इस OCR में चित्रों के अंदर के पाठ को पहचानने के लिए एक बहुत ही व्यापक तकनीक मानी जाती हैं। जैसे स्कैन किये गए दस्तावेज़ और फ़ोटो आदि OCR टेक्नोलॉजी का उपयोग वास्तु एवं किसी भी प्रकार की छवियों को लिखने के लिए किया जाता हैं।

साथ ही जिसमें लिखित पाठ टाइप किये हुए हस्तलिखित या मुद्रित को मशीन से पढ़ने योग्य पाठ डेटाबेस में लाया जाता हैं। इस से आप अपने बहुत से कार्य को बहुत ही आसनी से कर सकते हैं।

समाचार पत्रों को डिजिटल बनाने का प्रयास करते हुए 1990 के दशक के प्रारंभ में ओसीआर टेक्नोलॉजी लोकप्रिय हुई थी

हम आप को बता दे की ओसीआर सॉफ्टवेर से समाचार पत्रों को डिजिटल बनाने का प्रयास करते हुए 1990 के दशक के प्रारंभ में ओसीआर टेक्नोलॉजी लोकप्रिय हुई थी उस समय इस को केवल समाचार के लिए उपयोग में लाया गया था, जिस को अब सभी इस्तेमाल कर रहे हैं।

शव्दो की पहचान के लिए लाभदायक

लेकिन शुआता में यह इतना ज्यादा सक्षम नहीं था क्योंकि आपने लिखा कुछ और होता है और यह लिख कुछ और ही देता था। उस समय इतनी तकनीक भी नहीं थी तथा टेक्नॉलजी भी इतनी नहीं थी। मगर अब OCR Software सभी प्रकर के शब्दों की बहुत सही तरह से पहचान लेता है तथा आप को एक डॉक्यूमेंट बना के दे देता हैं।

Optical Character Recognition

इसी के साथ ओसीआर एक ऐसी टेक्नोलॉजी है जिसका इस्तेमाल एक डिजिटल इमेज में टेक्स्ट पहचानने के लिए ज्यादा किया जाता हैं साथ ही OCR का मतलब “Optical Character Recognition” होता हैं।

इस का इस्तेमाल हर दिन बढ़ता ही जा रहा है, यह एक सॉफ्टवेर है जो तकनीक पर कार्य करता है। इसके जरिये आप विभिन्न तरह की Files को Data में बदल सकते है जिसे कंप्यूटर समझ लेता हैं।

Application के साथ डेटा को पुन: प्राप्त करना बहुत ही आसान

इसी के साथ OCR Software के कारण किसी भी Application के साथ डेटा को पुन: प्राप्त करना बहुत ही आसान हो जाता हैं। जो आप के लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकता हैं।

इस ओसीआर तकनीक के मुख्य लाभ एवं समय की बचत एक अहम लाभ हैं, साथ ही एरर में कमी और कम से कम प्रयास हैं।

इसी के साथ यह डाटा एंट्री को गति प्रदान करता साथ ही Document Scan के काम को भी तेज करता है। जिस से आप अपना कार्य आसानी से कर सकते हैं।

OCR का प्रयोग करने से Rove ग्राहक सेवा में सुधार आता

इस ओसीआर सॉफ्टवेर की वजह से किसी एप्लीकेशन के साथ अन्य डाटा को Retrieved करना बहुत ही आसान हो गया है, साथ ही आप OCR का उपयोग कर के Keyword के माध्यम से खोज कर सभी प्रकार के कार्यों को कर सकते हैं।

साथ ही OCR का प्रयोग करने से Rove ग्राहक सेवा में सुधार आता है जो आप के लिए बहुत ही उपगोगी साबित हो सकता हैं।

Entry में आने वाली Costs में कमी होती

इस के द्वारा आप दस्तावेजों की इमेज को लेते समय उन्हें डिजिटल रूप से संग्रहित कर सकते है। ओसीआर उन दस्तावेजों को संपादित और खोज करने में सक्षम होने की अतिरिक्त कार्य क्षमता प्रदान करता हैं।

साथ ही OCR Software के कारण डेटा की Entry में आने वाली Costs में कमी होती है जो कम्पनिया डाटा एंट्री का कार्य करती है उन के लिए यह एक बहुत ही उपयोगी उपकरण हैं।