online-business

Online business कैसे शुरू करे, घर बैठे कैसे कमाए पैसे आइये जानते है

यदि आप भी online business शुरू करना चाहते हो और आप भी यह जानना चाहते हैं कि आप घर बैठे अपना बिज़नेस कैसे शुरू कर सकते हैं तो हमारी इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े यह आप के लिए बहुत ही लाभकारी साबित हो सकती है।

इस के द्वारा आप को यह जानकारी मिल जायेगी कि आप विलने अपना बिज़नेस कैसे शुरू कर सकते हैं।

Contents

घर बैठे कैसे कमाए Online business के द्वारा पैसा

हर किसी के दिमाग में यह बात आती होगी की online business क्या होता है, तथा इसी कैसे शुरू करें। Online business कैसे start किया जाता है, अब आप को इस पोस्ट के द्वारा पता लग जाएगा।

किसी भी online business को शुरु करने के लिए किन चीजों की जरुरत पड़ती है तथा आप कितने तरीकों के online business कर के पैसे कमा सकते हो।

लगभग 70% लोग बड़ी चीज़ों की shoping online करना ही पसंद करते

आज हम आप को अपनी इस पोस्ट से बिज़नेस के promotion तथा marketing कैसे करे इस की भी जानकारी देंगे आप हमारी इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े तथा अपना बिज़नेस शुरू करें। आजकल internet का चलन हर क्षेत्र में बहुत ही बढ़ गया है।

आज लगभग 70% लोग बड़ी चीज़ों की shoping online करना ही पसंद करते हैं। तो आप अगर कोई online business करना चाहते हैं तो आप उसे अभी से शुरु करने का plan कर लीजिए क्योंकि यह भविष्य में आप के लिए बहुत ही लाभदायक साबित होगा।

physical store के मुकाबले resources भी कम use होती

यहाँ पर physical store के मुकाबले resources भी कम use होती है. साथ ही online business में profit भी बहुत अधिक है. आज के समय में हर कोई व्यक्ति online पैसा कमाना चाहता है, यहाँ पर आप कम effort को लगाकर अधिक मुनाफ़ा जो कमा सकते हो. तो चलिए विस्तार से जानते हैं कि online business कैसे शुरू कर सकते हैं।

business के बारे में research करना जरूरी

आप को सबसे पहले उस business के बारे में research करना पड़ता है, उसे सर्च करना होता है। इसी के साथ आप उस दौरान जिस business को शुरू करना चाहते हैं उस के बारे में जानकारियाँ इकट्ठी करते हैं ।

आप को उस व्यवसाय के पूरी जानकारी होनी चाहिए, इसी के साथ online business एक ऐसा business है. जिस में आप को कह़ी जाने की जरुरत नहीं पड़ती है।

business करना चाहते है उस से related अपनी website

यहाँ पर सब कुछ internet के माध्यम होता है। इस में आप जो business करना चाहते हैं उस से related अपनी website बनाते है । साथ ही जिसे आप online shop भी कह सकते हैं ।

इसी के साथ आप सामान को website के माध्यम से बेचते है और कमाई करते हैं । online business का सबसे बड़ा फायदा ये है कि आप को यहाँ पर ज्यादा effort नहीं करना पड़ता है।

website पर visit कर के आसानी से सामान को ख़रीद सकते

इसी के साथ जिसे भी आप के store से सामान लेना है वो आप की website पर visit कर के आसानी से सामान को ख़रीद सकते हैं। एक example के द्वारा हम समझ लेते हैं, आप मान लीजिए आप ने कोई online store open किया है साथ ही आप जिन चीजों को बेचना चाहते हैं। उन को अपने website store पर listed कर दिया है। इसी के साथ अब जिस व्यक्ति को वो समान चाहिए वो आपके online store पर जा कर order कर देगा और फिर आप उस सामान की delivery कर देंगे।

technical और internet के बारे में knowledge होनी चाहिए

आज कल के ज़माने में maximum लोग online सामान ही खरीदना पसंद करते हैं। ऐसा करने से उन को कहीं जाना भी नहीं पड़ता है और सारा सामान price tag के साथ online ही देख लेते हैं तथा वहीं से आप को इस की जानकारी मिल जायेगी, अगर आप online store open कर के business करना चाहते हैं तो आप को technical और internet के बारे में knowledge होनी चाहिए। आप इसी आधार पर अपना बिज़नेस शुरू कर सकते हैं।

Online business को start करने के लिए आप को बहुत सी बातो को ध्यान में रखना

इसी एक साथ Online business को start करने के लिए आप को बहुत सी बातों को ध्यान में रखना होगा। आप को सबसे पहले ये decide करना होगा की आप कौन सा business करना चाहते हैं तथा business की जानकारी आप को विस्तार में होनी चाहिए। इसी के साथ अगर आप blogging करना चाहते हैं तो वो आप आसानी से कर सकते हैं।

techincal और computer internet की जानकरी

उस के लिए आप को बस थोड़े से technical knowledge की जरूरत पड़ती है। जिस से आप अपने ऑनलाइन बिज़नेस को शुरू करते ही आसानी से थोड़ी बहुत आप को जानकारी होनी चाहिए।

अगर आप techincal और computer internet की जानकरी नहीं है कि ब्लॉग कैसे blog के लिए वेबसाइट कैसे create करें तो आप youtube पर देख सकते हैं। यहां आप को इस की विस्तार में जानकारी मिल जायेगी।

wordpress या blogger का इस्तेमाल कर सकते है

इसी के साथ फिर से बता देता हूँ कि आप blog create करने के लिए wordpress या blogger का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसी के साथ wordpress बिलकुल free है पर आपको यहाँ hosting का ख़र्चा उठाना पड़ेगा।

साथ ही आप को जब की blogger बिलकुल free है। साथ ही अगर आप नए है तो आप को मै यही suggest करुँगा की आप blogger का ही use करे और अच्छे से पहले सीखे तथा उस के बाद इस पर निर्णय ले।

service website या ecommerence website start करना चाहते

इसी के साथ आप कोई service website या e-commerence website start करना चाहते है, तो आप को उसके लिए अच्छी ख़ासी computer और programming knowledge होनी चाहिए।

जिस के आधार आप यह बिज़नेस शुरू कर सकते । आप यहां team को hire कर सकते हैंइसी के साथ या फिर आप किसी कंपनी को hire कर के website बनवा सकते हैं।

आप को उसे manage करने में भी परेशानी आएगी

इस के लिए आप को इस की विस्तार में जानकारी होनी चाहिए, इसी के साथ आप फ्रीलेंसिंग से भी कोई भी किसी भी प्रकार का व्यवसाय शुरू कर सकते है। आप अपने हिसाब से जो आप को आता है उस हिसाब से यहां से काम उठा सकते है तथा घर बैठे पैसे कमा सकते है।

इसी आधार पर पर आप को उसे manage करने में भी परेशानी आएगी तो आप के लिए यही अच्छा होगा की आप अपना staff ही hire कर ले जिस से आप आसानी से यहां कार्य कर सकते है।

आवश्यक चीजों का इस्तेमाल

online business करने के लिए आप को बहुत सी महत्वपरून चीजों की जरुरत पड़ती है, जो आप के बहुत ही काम आएंगे ऑनलाइन व्यवसाय शुरू करने के लिए।

01 लैपटॉप या कंप्यूटर
02 इंटरनेट
03 डोमेन नाम
04 होस्टिंग
05 Website building
06 E-commerce website
07 Freelancing
08 Affiliate marketing

आप को ऑनलाइन बिज़नेस शुरू करने के लिए इन सभी चीजों की जरूरत होगी। यदि आप ने भी अभी तक ऑनलाइन पैसे नहीं कमाए है तो हमारी इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े तथा इस जानकारी के अनुसार अपना खुद का व्यवसाय शुरू करें।