parang-la-pass-trek

Parang-la pass ट्रेक लाहौल-स्पीति में स्तिथ एक रोमांचित ट्रेक

हिमाचल प्रदेश में बहुत से लोकप्रिय और प्रसिद्ध पर्टयक स्थान है, जंहा हर साल बहुत से पर्टयक घूमने और समय व्यतीत करने के लिए आते है। एक ऐसा ही लोकप्रिय और प्रसिद्ध पर्टयक स्थान है।

पारंग-ला पास ट्रेक जो हिमाचल प्रदेश के लाहौल और स्पीति में स्तिथ एक रोमांचित और खूबूसरत ट्रेक है। यह स्थान अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए देश विदेश में जाना जाता है।

यदि आप प्रकृति प्रेमी है और आप को पहाड़ो की यात्रा करना पसंद है तो यह आप के लिए एक आदर्श स्थान साबित हो सकता है। प्रकृति के साथ समय व्यतीत करने के लिए एक बहुत ही अच्छा स्थान माना जाता है। हिमाचल प्रदेश में स्तिथ यह एक बहुत ही रोमांचित पर्टयक स्थान है।

लद्दाख के प्रवेश द्वार के रूप में कार्य करता है यह ट्रेक

इस लोकप्रिय और प्रसिद्ध पारंग-ला पास ट्रेक की ऊंचाई समुंद्रतल से लगभग 18290 फीट ऊंचा पहाड़ी दर्रा है। हिमाचल का यह ट्रेक लद्दाख के प्रवेश द्वार के रूप में कार्य करता है। यह ट्रेक हिमाचल प्रदेश में सबसे प्रसिद्ध ट्रेको में से एक माना जाता है।

यह ट्रेक कठिन इलाके और लाहौल और स्पीति के उच्च ऊंचाई और लद्दाख के गर्म रेगिस्तान के क्षेत्रों के कारण यह एक भीषण मामला है। जो आप को बहुत से अद्भुत और खूबूसरत दृश्य प्रदान करेगा।

घूमने आये पर्टयकों को बेहद रोमांचित करता है यह ट्रेक

यह लोकप्रिय और प्रसिद्ध परंग-ला की ट्रेकिंग उपक्रम काजी गांव से शुरू हो जाती है। जो हिमाचल प्रदेश के स्पीति नदी की घाटी में स्थित है। पर्टयक और श्रदालु किब्बर के माध्यम से यहां पहुंच सकते है। यहां बहुत से लोकप्रिय और प्रसिद्ध पर्टयक स्थान है।

जो यहां घूमने आए पर्टयकों को बेहद रोमांचित करते है। सैलानी यहां बौद्ध धर्म से समबन्दित बहुत से रमणीय स्थानों में भ्रमण कर सकते है सैलानियों को बौद्ध धर्म से समबन्दित बहुत से ऐतिहासिक स्थान देखने को मिल जाएंगे। पर्टयक यहां कैम्पिंग का भी आनंद ले सकते है जो पर्टयकों को बहुत ही रोमांच प्रदान करेगा।

प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर स्थान

सैलानी यहां एक टेंट में रात बिताने के बाद पर्टयक खूबसूरत शिविर ग्राउंड टटलक मीडो की ओर बढ़ कर अपनी यात्रा को शुरू कर सकते है। जंहा से सैलानियों को पहाड़ी के बहुत से अद्भुत और खूबूसरत दृश्य देखने को मिल जाएंगे।

अगली सुबह पराग ला तक ट्रेक के लगभग 7 घंटे के लंबे सफर को शुरू करते हुए पर्टयक बोंग्रोजेन तक पहुंच सकते है।

चट्टानी और थोड़ा ढलान वाला मैदान

यहां एक चट्टानी और थोड़ा ढलान वाला मैदान जो प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर है। जो दो खूबसूरत पहाड़ों के तल पर स्थित एक बहुत ही लोकप्रिय स्थान है। अगर आप भी यहां की खूबूसरत वादियों को देखना चाहते है, तो इस स्थान की एक बार यात्रा अवश्य करे।

Parang-La Pass Trek A very popular and famous thrilled trek in Himachal Pradesh