regulator-to-create-a-distance-between

PFRDA से दुरी के लिए NPS ट्रस्ट को अलग करने के लिए कदम उठाये जायेंगे

भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जानकारी देते हुए कहा की अब पेंशन कोष नियामक एवं विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) ने सांगठनिक संरचना के लिए परामर्शक कंपनी की सेवाएं लेगा।

इसी के साथ उन्होंने कहा की यह परामर्शक नियामक को उसके सांगठनिक स्वरूप पर सुझाव देगा।

एनपीएस ट्रस्ट को पेंशन नियामक से अलग करने का प्रस्ताव

प्राप्त जानकारी के अनुसार पीएफआरडीए एनपीएस ट्रस्ट को खुद से अलग करना चाहता है जिस लिए सरकार ने आम बजट 2019-20 में हितों के टकराव के मुद्दे को हल करने के

लिए एनपीएस ट्रस्ट को पेंशन नियामक से अलग करने का प्रस्ताव किया था जिस को लेकर चर्चा की जा रही है।

एनपीएस ट्रस्ट को नियामक से अलग करने के लिए कदम उठाए जाएंगे

इसी के साथ वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जानकारी देते हुए कहा था कि अंशधारकों के व्यापक हित और एनपीएस ट्रस्ट तथा पीएफआरडीए के बीच दूरी बनाने के लिए एनपीएस ट्रस्ट को नियामक से अलग करने के लिए कदम उठाए जाएंगे।

सांगठनिक ढांचे का पुन:आकलन करने की जरूरत

इसी के साथ उन्होंने कहा की पेशेवर सलाहकार फर्म की नियुक्ति के लिए रुचि पत्र मांगते हुए पीएफआरडीए ने कहा है कि सांगठनिक ढांचे का पुन:आकलन करने की जरूरत है। साथ ही पीएफआरडीए ने 2017 में सांगठनिक पुनर्गठन किया था।

क्षमताओं को मजबूत करने की जरूरत

जानकारी देते हुए नियामक ने कहा कि बदलती नियामकीय जरूरतों तथा प्राधिकरण का संचालन करने वाले कानूनी नियमों में प्रस्तावित बदलावों के मद्देनजर सांगठनिक ढांचे का नए सिरे से आकलन करने की जरूरत बताई जा रही है।

इसी के साथ पीएफआरडीए ने कहा कि नियामकीय क्षेत्र में चुनौतियों से निपटने के लिए उसकी क्षमताओं को मजबूत करने की जरूरत है।

पीएफआरडीए एनपीएस ट्रस्ट को खुद से अलग करना चाहता

साथ ही इससे नियामक भविष्य की चुनौतियों का सामना करने के लिए खुद को तैयार कर सकेगा, इसी लिए पीएफआरडीए एनपीएस ट्रस्ट को खुद से अलग करना चाहता जिस से बहुत से लाभ मिल पायेगा।

Steps will be taken to separate the NPS trust from the regulator to create a distance between PFRDA (Finance Minister Nirmala Sitharaman)