blogger

Bloggers के लिए यह जानकारी महत्वपूर्ण साबित हो सकती है, आइये जानते है

यदि आप भी एक ब्लॉगर है और आप भी ब्लॉग्गिंग सम्ब्दीत जानकारी प्राप्त करनी है, तो पोस्ट को पूरा ध्यान दे पढ़े यह जानकारी आप के ले बहुत ही महवपूर्ण सभीत हो सकती है।

इसी के साथ आपके लिए यह जाना बहुत जरुरी है की ताकि आप भी सही तरीके से अपनी ब्लॉग साइट का SEO कर सके।

Search Engine Optimisation

हर कोई ब्लॉगर चाहता है की उस की पोस्ट में अधिक से अधिक यहां ट्रैफिक आ सके। इसी के साथ आप की पोस्ट में ट्रैफिक Search Engine Optimisation मार्केटिंग के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, जिस से आप की पोस्ट को अधिक से अधिक लोग देख सके।

इसी के साथ कई ब्लॉगर अपने web pages को भी optimise करते हैं इसी के साथ जिसमें आपके blog post शामिल होते है। तब आप अपनी website को उन लोगों के लिए अधिक दृश्यमान बनाते हैं जो Google जैसे खोज इंजन के माध्यम से आपके प्रोडक्ट और सर्विसेज से जुड़े keyword लिख कर रहे हैं।

कैसे लेकर आये अपनी पोस्ट में ट्रैफिक

आज के समय बहुत से लोग ब्लॉग्गिंग कर कर रहे है मगर आप को एक सबसे अलग तथा यूनिक कंटेंट चाहिए होता है, साथ ही आप को SEO वेबसाइट की rank को बढ़ने के लिए करनी पड़ती है ख़ास बात यह है की यह एक बेहद जटिल कार्य है जो लगातार बदलता है। इस लिए आप को इस लिए अलग अलग कार्य और तरीके सिखने पड़ेंगे।

Seo blogging करने के लिए क्या करना होगा

इसी के लिए आपको अपने blog domain और hosting की आवश्यकता होती है जिस के बाद आप अपने ब्लॉग की seo करनी होती है। इसी के साथ पहली बात यह है कि शुरुआती लोगों को यह जानने की जरूरत है कि आपको अपने domain और hosting की आवश्यकता क्यों पड़ती है।

इसी के साथ नि: शुल्क ब्लॉग सेट अप आपके SEO प्रयासों के लिए कोई फर्क नहीं पड़ता है, जिस से बहुत से लोग अनुमान लगाते हैं कि यदि आप अपनी वेबसाइट के बारे में वास्तव में गंभीर थे, तो आपको अपना नाम मिल जाएगा और इसे स्वयं होस्ट कर ले।

नए ब्लॉगर्स अपना स्वयं का domain प्राप्त करें

इसी के साथ Google केवल उन वेबसाइटों को पॉइंट करना चाहता है जिन्हें गंभीर और भरोसेमंद माना जाता है। तथा जिन का कंटेंट अच्छा हो, इसलिए यह एक बहुत ही बुनियादी संकेत है

साथ ही सभी नए ब्लॉगर्स को अपना स्वयं का domain प्राप्त करें और शुरुआत से ही सेटअप की मेजबानी कर सकते है। जिस से आप की ब्लॉगिंग में आप को बहुत से लाभ मिल पाएंगे तथा अधिक से अधिक लोग आप की पोस्ट पर आएंगे।

Google का पूरा उद्देश्य तथा ध्यान अपने ग्राहकों को प्रासंगिक और उपयोगी खोज परिणामों के साथ प्रदान करना

इसी के साथ आपको याद रखना होगा कि Google का पूरा उद्देश्य तथा ध्यान अपने ग्राहकों को प्रासंगिक और उपयोगी खोज परिणामों के साथ प्रदान करना है इसी के साथ उन्होंने लोगो को ऐसा कंटेंट दे जो लोकप्रिय होने के साथ-साथ लोग

उस पर आकर्षित भी हो। साथ ही पोस्ट लोकप्रिय होनी चाहिए ताकि आप की पोस्ट में अधिक लोग आ सके, जो लोगो को लाभ पहुचाये।

आप का आर्टिकल आकर्षित होना चाहिए

आप को एक बात यह रहे की आप के ब्लॉग में एक आकर्षित फोटो को भी अवश्य जोड़े। इसी के साथ यह रीडर्स को आकर्षित करने का काम करता है, जिस से लोग आप की पोस्ट में लगी फोटो को देखते ही आकर्षित होते है

तथा आप की पोस्ट में आते है आप अपनी पोस्ट में अपनी कोई फोटो या साथ ही इसके लिए आप फ्री इमेजेज का भी उपयोग कर सकते है यह बहुत ही आसान तरीका है।

वेबसाइट आपकी साइट से आपकी साइट पर वापस लिंक होती

इसी के साथ यदि आप बस SEO के साथ शुरू कर रहे हैं तो आपको बैकलिंक्स के बारे में सही रूप से पता होना चाहिए साथ ही आप को एक बैकलिंक तब होती है जब

कोई अन्य वेबसाइट आपकी साइट से आपकी साइट पर वापस लिंक होती है जिस से आप की पोस्ट में अधिक ट्रैफिक आएगा साथ ही आप SEMrush ya Ahrefs जैसे टूल का उपयोग कर सकते हैं।

जो आप के लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकता है यह आप को जानकारी देगा कि कौन आपको लिंक कर रहा है और कौन आपकी प्रतिस्पर्धा से जुड़ा हुआ है इस सभी की जानकारी आप को मिल जायेगी।

Google खोज console पर जाकर सबसे आसान चीजों में से एक

इसी के साथ आप Google खोज console पर जाकर सबसे आसान चीजों में से एक है जो आप की ब्लॉग जोड़ें है साथ ही यह एक ऐसी सेवा है जो Google प्रदान करता है जो मूल रूप से आपको अपने ब्लॉग को उनके दृष्टिकोण से देखने की अनुमति देता है।

यदि आप एक ब्लॉगर हो तो आप के लिए यह एक बहुत ही महत्पूर्ण साबित हो सकता है। साथ ही यह खोज परिणामों में कैसा दिखाई देता है, किस स्थिति में, कितने लोग आपके लिंक पर क्लिक करते हैं आदि की पूरी जानकारी आप को इस के माद्यम से मिल जायेगी।

Google आपके ब्लॉग के विभिन्न पहलुओं का कैसे व्यवहार करता

इसके बाद एक और महत्वपूर्ण चीज है यह अनुमान लगाने के बहुत सारे काम को हटा देती है साथ ही आपको अंतर्दृष्टि देता है कि Google आपके ब्लॉग के विभिन्न पहलुओं का कैसे व्यवहार करता है इस लिए आप को बहुत सी बातोंको ध्यान में रखना होता है।

जिस की जानकारी आप को मिल सकती हैं। इसी के साथ दोबारा, सीखने में थोड़ा समय लगता है लेकिन शुरुआती दिनों से इसे स्थापित करना महत्वपूर्ण है जो आप की ब्लॉग्गिंग में आप की बेहद लाभ प्रदान करेंगे।

एक अच्छी और आकर्षित पोस्ट कैसी होनी चाहिए

इसी के साथ ब्लॉगों पर टिप्पणी कर न केवल आपको अधिक ट्रैफिक, एक्सपोजर और नए रिश्ते मिलते हैं, बल्कि साथ ही आप को यह बैकलिंक के रूप में भी गिना जाता है लोग आप के ब्लॉग में आप के द्वारा दी गयी

जानकारी प्राप्त करने के लिए बार बार आते है बस आप का ब्लॉग अच्छा और आकर्षित होना चाहिए इस तरह आप अपने ब्लॉग को SEO optimise कर अधिक लोगो के बीच पंहुचा सकते है। तथा अपने ब्लॉग को अच्छी रैंकिंग दिलवा सकते है।