sim card number

अपनी SIM का नंबर कैसे करे पता,जानिए इसकी पूरी जानकारी हमारे साथ

यदि आप ने अभी नई सिम खरीदी और आप को अपना मोबाइल नंबर अभी तक नहीं पता है तो घबराने की कोई जरूरत नहीं है हमारी इस पोस्ट से आप को उस की पूरी जानकारी मिल जायेगी तथा आप अपना नंबर देख पाओगे। यदि आप खुद का मोबाइल नंबर पता करना चाहते हैं, तो ध्यान से एक बार हमारी इस पोस्ट को जरूर पढ़ लें।

मोबाइल नंबर चुटकियों को जान लोगे

आज हमारे इस पोस्ट से आप अपना नंबर पता कर लोगे, इस से पहले अपना मोबाइल नंबर ना पता हो और आप के फ़ोन में बैलेंस भी ना हो तो आप अपना मोबाइल का नंबर कैसे पता कर सकते हैं। इस के लिए आप को पहले कस्टमर केयर वालों को कॉल करनी होती थी मगर आप अब आप अपना मोबाइल नंबर चुटकियों को जान लोगे।

Airtel, Vodafone, Jio etc

इसी के साथ आज कल मोबाइल फ़ोन हर किसी व्यक्ति के पास होता है साथ ही उसका यूज़ करने के लिए हमें उस पर Sim डालनी पड़ती है।

सिम लगाने के बाद हम किसी के साथ Call करके बातचीत कर पाते है। इसी के साथ आप सिम के माद्यम से इंटरनेट का इस्तेमाल कर पाते हैं, इसके लिए हम किसी ना किसी Company का Sim इस्तेमाल करते हैं। जैसे Airtel, Vodafone, Jio etc और बहुत से लोगों के पास एक से जादा Sim होता है।

नहीं रहा अपना ही नंबर याद तो कैसे करे पता

इसी के साथ कई बार एक से ज्यादा सिम होनी की वजह से आप अपने सिम का नंबर भूल जाते है,जब भी आप को Sim को Recharge करना होता है तब उनको पता नही होता है, कि उसका Number क्या है, अपने किसी Friends या कोई जब उनसे अपना फ़ोन नंबर देने के लिए बोलता है।

मोबाइल नंबर कैसे पता करना

तब उनको खुद का नंबर पता नही होता है जिसकी बजह से बो अपना नंबर किसी को नही दे पाते हैं, एक से जादा Sim इस्तेमाल करने के वजह से भूल जाते हैं कि उनका नंबर क्या है। साथ ही लोगों को मोबाइल नंबर कैसे पता करना है, इस की जानकारी नहीं होती।

एयरटेल सिम का नंबर कैसे करे पता

इसी के साथ अगर आपको भी अपना मोबाइल नंबर कैसे पता करन है तो आप को हमारी इस पोस्ट से आप को इस की जानकारी मिल जायेगी। इसी के साथ आप को हमारी इस पोस्ट के द्वारा एयरटेल सिम का नंबर कैसे निकाले इसके बारे में भी आपको पता चल जायगा। इसके अलाबा आपको अन्य नेटवर्को की सिम की भी जानकारी यहां मिल जाएगी। जिस से आप विभिन्न मोबाइल नंबर को जान पाओगे।

अपने मोबाइल नंबर पता करने का सबसे आसान तरीका यह होता है इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप आसानी के साथ खुद का मोबाइल नंबर पता कर सकते है, फिर चाहे वो किसी भी कंपनी का Sim इस्तेमाल करता हो, इसी

के साथ आप अपने मोबाइल से Airtel, Jio, Vodafone, etc आसानी से उसका नंबर निकाल सकते हैं और साथ ही यह जान सकते हैं कि आपके सिम कार्ड का नंबर क्या है।

नंबर पता करने के लिए आप को USSD Code की आवश्यकता होती

इसी के साथ मोबाइल नंबर क्या है और इसी के साथ आप को यह जानने के बाद जरूरत पड़ने पर वो अपना Number किसी को भी दे सकता है। सबसे पहले आप को अपने खुद का मोबाइल नंबर पता करने के लिए USSD Code की आवश्यकता होती है।

इसी के साथ उस Code को अपने मोबाइल पर Dial करके आप अपना मोबाइल नंबर पता कर सकते है। यह सबसे आसान तरीका होता है अपनी सिम का नंबर पता करने के लिए इसी के साथ यह USSD Code सभी Sim का अलग अलग होता है।

USSD Code पता करने होगा

यदि आप Airtel Sim का इस्तेमाल करते है तो उसके लिए आपको उसका Number पता करने के लिए USSD Code पता करने होगा तथा उसी के बाद आप अपना नंबर पता कर सकते हैं। इसी के साथ हर सिम का अपना अलग अपग कोड होता है।

इसी के साथ आप जिस कंपनी का आप Sim यूज़ करते हैं तो उसका नंबर पता करने वाले USSD Code के जरिये आप बहुत ही आसानी के साथ उसका Number पता कर सकते हैं साथ ही आप यह भी जान सकते हैं कि आपका मोबाइल नंबर क्या है।

एयरटेल सिम का Number निकालने की सरल प्रक्रिया

यदि आप एयरटेल का नंबर कैसे पता करे इस की जानकारी चाहते हैं तो उस के लिए आप अपने Airtel Sim का नंबर निकाल चाहते है। इसी के साथ आसानी के साथ अपने एयरटेल सिम का Number निकाल कर देख सकते हैं, इसके लिए आपको USSD Code का जरूरत पड़ेगी। इसी के साथ आप को Airtel सिम का नंबर निकाल ने के लिए कुछ Steps को फॉलो करना पड़ेगा, जिस के द्वारा आप अपना नबंर पता कर सकते हैं।

Dial Pad के icon पर Click कोरिये

यदि एयरटेल सिम का नंबर पता करना चाहते हैं तो उस के लिए आप को एयरटेल सिम का नंबर निकाल ने के लिए कुछ Steps को Follow करना होगा। इसी के साथ आपको सबसे पहले अपने फ़ोन के Dial Pad को Open करना पड़ेगा।

Dial Pad को Open करने के लिए Dial Pad के icon पर Click कोरिये, उस के बाद आप को
आपको USSD Code को Dial करना होगा है एयरटेल के लिए यह कोड (*282#) या फिर (*121*9#) USSD Code Dial कर सकते है।

इसके साथ ही आप जैसे ही USSD Code पर Call करते हो Call करने के बाद आपके Phone के Screen पर एक Message आएगा, जिसके बाद उस पर आपके Airtel Sim का Number आप को दिख जाएगा।

वोडाफ़ोन

वोडाफ़ोन के लिए इस्तेमाल किये जाने वाला USSD कोड (*121#) या फिर आप को (*199#) USSD Code Dial करना होगा।

जिओ, Jio

यदि आप को जिओ की सिम का नंबर पता करना है तो उस के लिए आप के लिए इस्तेमाल किये जाने वाला USSD कोड Dial Pad पर आपको (1299) Dial करना होता है।