smartphone-battery

स्मार्टफोन की बैटरी को कैसे बचाए जानिए यह महत्वपूर्ण बातें

यदि आप भी अपने स्मार्टफोन की बैटरी से परेशान है तो यह जानकारी के लिए महत्वपूर्ण साबित हो सकती है आजकल जीवन की बड़ी जरूरत बन गया है इसी लिए मोबाइल फ़ोन

के बिना कोई काम नहीं होता है। मोबाइल हमारे लिए उतना ही जरूरी हो गया है जितना मुनष्य के लिए खाना है।

लेकिन लगातार स्मार्टफोन के इस्तेमाल से फोन की बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है जिस से ज्यादा तर लोग परेशान रहते है। इसी के साथ आज कल की बिजी लाइफ में लोगों को

फोन चार्ज करने का समय भी नहीं मिल पाता ज्यादा तर लोग सुबह से लेकर शाम तक बिजी ही रहते है।

लेकिन ऐसे समय में जब लोगों के पास टाईम की बेहद कमी है, तो आज हम आपको पांच ऐसे तरीके बता सकते हैं जिनसे आप अपने स्मार्टफोन की बैटरी को लंबे समय तक बचा कर रख सकते हैं तथा अपने महत्वपूर्ण कार्य आसानी से कर सकते है।

फ़ोन की डिस्प्ले ब्राइटनेस को कम रखे

फ़ोन की बैटरी बचाने का सबसे पहला तरीका यह है की आप अपने फ़ोन की डिस्प्ले ब्राइटनेस को कम रख सकते है, जिस से आप के फ़ोन की बैटरी कम इस्तेमाल होगी। जब

आप को जरूरत पड़े केवल तभी ही आप अपने फ़ोन की डिस्प्ले ब्राइटनेस को कम या ज्यादा करे। ऐसा करने से आप अपनी बैटरी अधिक समय के लिए बचा सकेंगे।

मोबाइल का ब्लूटूथ और लोकेशन को बंद रखे

स्मार्ट फ़ोन में बहुत से ऐसे फीचर होते है जिन से आप के मोबाइल की बैटरी ज्यादा इस्तेमाल होती है। अगर आप अपने फोन का ब्लूटूथ और लोकेशन ऑन रखते हैं तो आपके फोन की बैटरी बहुत तेजी से इस्तेमाल होती है तथा जल्द ही खत्म होगी।

जब आप को जरूरत हो आप तभी ऐसे इस्तेमाल में ला सकते है केवल स्थिति के अनुसार ही आपको ब्लूटूथ और लोकेशन को ऑन करें। जिस से आप अपने मोबाइल की बैटरी बचा सकते हो।

लाइव वॉलपेपर और थीम का इस्तेमाल ना करें

ज्यादा तर लोग अपने मोबाइल को आकर्षित बनाने के लिए लाइव वॉलपेपर या लाइव थीम का इस्तेमाल करते हैं तो यह हायर फ्रिक्वेंसी पर अपडेट होती रहती है जिससे काफी बैटरी

अधिक इस्तेमाल होती है। ऐसे में इसे बंद करने पर आप अपने स्मार्टफोन की बहुत बैटरी बचा पाएंगे जिस का इस्तेमाल आप बाद में अपने हिसाब से कर सकते है।

अपनी अनवांटेड बैकग्राउंट ऐप को करें बंद रखे

आप के फ़ोन में बैकग्राउंड में चल रहे ऐप अगर लंबे समय तक चल रहे हैं तो वो आपके फोन की बैटरी ऐसे में अधिक कंज्यूम होती है। जानकारी के अनुसार इसलिए आप अपने

फोन की बैटरी बचाने के लिए आप अपने उन सारे बैकग्राउंड ऐप्स को बंद कर दें जिन्हें आप इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं ताकि आप के मोबाइल की बैटरी अधिक समय तक चल सके।

सबसे अहम बात अपने मोबाइल के इंटरनेट को बंद रखे

ज्यादा तर मोबाइल की बैटरी इंटरनेट की बजह से इस्तेमाल होती है, जिस बजह से आप के मोबाइल की बैटरी बहुत अधिक इस्तेमाल होती है। इंटरनेट ON होने की बजह से आप के मोबाइल में बहुत सी आप वर्क कर रही होती है।

जिस बजह से आप के मोबाइल की बैटरी अधिक इस्तेमाल होतो है। आप को जब काम हो आप तभी अपने मोबाइल की बैटरी को अपने हिसाब से इस्तेमाल करे।

How to save your smartphone battery, know these 05 important things with us