SBI

भारतीय स्टेट बैंक के ग्राहक के लिए यह जानकारी उपयोगी सिद्ध होगी

यदि आप भी भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के ग्राहक है तो अब आप ऑनलाइन अपने खाते में अपने मोबाइल नंबर को जोड़ सकते है। यह जानकारी के आप के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण साबित होने वाली है।

जैसा की आप सभी लोग जानते है की आज के समय आप का मोबाइल नंबर हर जगह इस्तेमाल होता है जो आप के विभिन्न अकाउंट को सुरक्षित रखता है। इस लिए आप को अपना मोबाइल नंबर हर जगह अपडेट करना होता है।

Contents

18 सितम्बर से एटीएम द्वारा अपनी निकाशी राशि के लिए बहुत से नियम मे बदलाव किये

जानकारी के अनुसार हाल ही मे स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI) ने 18 सितम्बर से एटीएम मशीन (Automated Teller Machine) के द्वारा अपनी निकाशी राशि के लिए बहुत से नियम मे बदलाव किये है। जिन के बारे में बहुत से लोगो को जानकारी नहीं है।

खाताधारक का मोबाइल नंबर अपडेट नहीं तो जल्द करे अपडेट

इस लिए हमारे इस आर्टिकल से आप को बहुत कुछ जानकारी देखने को मिलेगी। यदि आप किसी का खाताधारक का मोबाइल नंबर अपडेट नहीं है। तो अब आप को चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। आप अब अपना नंबर आसानी से अपडेट कर सकते है।

10,000 रूपये से अधिक राशि निकलने पर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी अनिवार्य

प्राप्त जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है की अब भारत देश का सबसे बड़ा बैंक स्टेट बैंक ने 18 सितम्बर से 10,000 रूपये से अधिक राशि निकलने पर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी अनिवार्य कर दिया है। अब यदि आप को 10,000 से अधिक राशि

08 बजे से लेकर सुबह 08 बजे तक के लिए ही मान्य किया था

निकलवानी है तो आप का नंबर आप के खाते से लिंक होना चाहिए। पहले एबीआई बैंक (SBI) ने इसको ट्राई करने के लिए रात के 08 बजे से लेकर सुबह 08 बजे तक के लिए ही मान्य किया था। जिस को बदल दिया गया है।

इस साल बैंक ने अपने सभी खाताधारकों से अनुरोध किया है, की वो जल्दी से जल्दी अपने नजदीकी बैंक जाकर अपना मोबाइल नंबर अपने खाते से रजिस्टर्ड करा ले वरना बाद मे आपको बहुत सी दिक्कतों का सामना करना रहेगा।

ऑफिसियल वेबसाइट www.onlinesbi.com पर जाकर अपडेट करे अपना मोबाइल नंबर

आज हम आप को कुछ स्टेप बताएंगे जिन को आप को फॉलो करना होगा और आप का नंबर अपडेट हो जाएगा आप के खाते में इस लिए सबसे पहले आप को स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI) की ऑफिसियल वेबसाइट www.onlinesbi.com पर जाकर नेटबैंक से लॉगिन करना होगा।

जानिए पूरी जानकारी कैसे करे अपडेट

उसके बाद आप को स्क्रीन मे Profile-Personal Details-Change mobile No वाले ऑप्शन मे जाना होगा। जिसके बाद आप को यहाँ बाये कार्नर मे My Accounts का ऑप्शन दिखाई देगा आप को इस बटन में क्लिक करन होगा।

अब आप के सामने नए पेज मे आप My Account में जाना होगा। जिसके बाद आप को यहां अपना मोबाइल नंबर डालकर उस को सबमिट बटन पर क्लिक कर के करना होगा।

अब उसके बाद आप को अब लास्ट वाले ऑप्शन मे जाना होगा उसके बाद आप को अपना मोबाइल नंबर के लास्ट दो डिजिट दिखाई देंगे कन्फर्म करने के बाद मैपिंग की स्थिति आपको दिखाई देने लगेगी जिस के बाद आप का नंबर आप के बैंक के खाते में रजिस्टर्ड हो जायेगा।

आप अपना नंबर एटीएम के माध्यम से भी अपना मोबाइल नंबर अपडेट कर सकते है। जिस के लिए आप को सबसे पहले अपने नजदीकी एटीएम (ATM) पर जाना होगा। इस के बाद आप को अपने हिसाब से हिंदी या इंग्लिश में से एक भाषा को चुनना होगा।

उसके बाद आप को बैंक एटीएम पिन डालन होगा जो एटीएम आप को मिला होगा। फिर उसके बाद अपना स्क्रीन पर आपको मोबाइल नंबर पंजीकरण वाला ऑप्शन दिखाई देगा उस बटन में क्लिक कर के आप को स्क्रीन पर मोबाइल आपका पुराना वाला नंबर शो करने लगेगा। मगर आप को नंबर की पुष्टि करके अपना मोबाइल नंबर डालन होगा।

ACTIVATE IOTP VALUE + REF अपने मोबाइल नंबर से मेसेज 567676 इस नंबर पर करना होगा

जिसके बाद आप के नंबर पर वेरीफाई कोड आएगा जिसको आप ACTIVATE IOTP VALUE + REF अपने मोबाइल नंबर से मेसेज 567676 इस नंबर पर करना होगा। उसके बाद आप को रेजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से मेसेज करने के बाद 4 घंटे के भीतर ही

आपका नंबर रेजिस्टर्ड कर दिया जायेगा। इस जानकारी के द्वारा आप आसानी से अपना मोबाइल नंबर को अपने बैंक खाते में पंजीकृत करवा सकते है।

बैंक मे जाकर अपना मोबाइल नंबर के लिए आवेदन कर सकते

एक और भी उपाय है जिस के द्वारा भी आप अपना मोबाइल नंबर अपने बैंक के खाते से अपडेट कर सकते है। आप अपने नजदीकी बैंक मे जाकर अपना मोबाइल नंबर के लिए आवेदन कर सकते है।

मगर इस प्रक्रिया में कई बार अधिक समय लग जाता है। इस लिए आप अपने हिसाब से अपने नबंर को अपडेट कर सकते है। बैंक वाले आपके अकाउंट नंबर के साथ आपका नंबर रेजिस्टर्ड कर सकते है।

धोखेबाजों, अनधिकृत निकासी, कार्ड स्किमिंग, कार्ड क्लोनिंग से बचे

आज कल सभी बैंको में अपने एटीएम सुरक्षा प्रणाली के लिए कई तरह की नए सुविधा के लिए नियम बनाये है। ताकि वो अपने ग्राहकों को अच्छी और सुरक्षित सेवा दे सके जिस लिए उन्होंने बहुत से नियम बनाये है। हाल ही मे देश मे बहुत ही ज्यादा धोखेबाजों, अनधिकृत निकासी, कार्ड स्किमिंग, कार्ड क्लोनिंग जैसे फ्रॉड के मामले सामने आने की बजह से स्टेट बैंक

ऑफ़ इंडिया (SBI) ने 1 जनवरी, 2020 से यह एक नियम लागु किया था। लेकिन जानकारी के अनुसार अब 18 सितम्बर 2020 से देशभर में SBI ग्राहकों के लिए अब बिना ओटीपी के अपनी राशि को नहीं निकल सकते है।

If you are also a customer of State Bank of India (SBI), then this information will prove very useful for you, know with us