sunday-holiday

Sunday को कोई मिलती हैं छुट्टी हैं ,आप भी हो जाएंगे हैरान

आज के समय में हर नौकरी करने वाले चाहे वो सरकारी या निजी कंपनी में काम कर रहे हो तो उन सभी को रविवार के दिन के समय का इंतजार होता है। मगर आप में से शायद बहुत कम लोगो को रविवार की छुट्टी के दिन की पूरी जानकारी होगी। यह एक ही दिन तो ऐसा होता है जिसे हम अपने मन के अनुसार बिता सकते है। मगर आज हम आप को यह बताएंगे की इस दिन की छुट्टी होती है।

रविवार को ही छुट्टी क्युं होती है

तो आइये जानते है इस की पूरी जानकारी रविवार को ही छुट्टी क्युं होती है, आप भी दंग रह जायेंगे इसके पीछे की जानकारी जान कर इस दुनिया में ज्यादातर जगहो पर ईसाई लोगों की मौजुद्गी हमे दिखाई देती है,

इसी के साथ ईसाई लोगों के धर्म में ऐसा माना गया है की जब भगवान ने इस दुनिया का निर्माण किया तब उस परमात्मा को छह दिन का समय लगा था।

06 दिन लगातार कार्य करने पर हुआ था दुनिया का आविष्कार

ऐतिहासिक जानकारी के अनुसार दुनिया बनाने के लिये 06 दिन लगातार कार्य करने की वजह सें भगवान बहोत थक गये, मान्यता है की है की उन्होने सातवे दिन आराम किया है। इस तरह ईसाई लोगों ने इस सातवे दिन को आराम करने का दिन मान लिया था। जिस बजह से वो सातवा दिन रविवार था।

जिसकी वजह से रविवार को आराम करने का छुट्टी का दिन मान लिया गया तथा आज तक इस दिन को हर संडे को मनाया जाता है। तब से रविवार छुट्टी का दिन शुरू हो गया तथा आज तक इस दिन को सभी आराम करने के लिए मनाते है।

1843 मे हुई थी इस रविवार के दिन की छुट्टी

ऐतिहासिक जानकारी के अनुसार भारत में रविवार को छुट्टी की शुरुवात सन 1843 मे की गयी थी। इसी के साथ इसकी शुरुवात सबसे पहले मुंबई से हुई और फिर पुरे भारत में हुई थी।

पुरी दुनिया मे उस वक्त अंग्रेजो की हुकुमत थी और उन्होने रविवार की छुट्टी देने का ऐलान कर दिया। तब सें लेकर आजतक रविवार यानी संडे को छुट्टी का दिन माना गया है।