thachi valley trek

Thachi Valley Trek एक लोकप्रिय और प्रसिद्ध पर्यटक स्थल

थाची वैली ट्रेक हिमाचल प्रदेश में स्तिथ एक बहुत से खूबूसरत और प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर पर्टयन स्थान। यह घाटी बहुत ही खूबसूरत है जो चारों तरफ से ऊंचे-ऊंचे बर्फीले पहाड़, खूबसूरत झरने, हरे-भरे घास के मैदान से भरपुर है।

यह लोकप्रिय घाटी अपनी प्राकृतिक खूबसूरती के लिए दुनियाभर में मशहूर मानी जाती है। यह लोकप्रिय घाटी हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले में स्थित एक छोटी सी घाटी है जिसे थाची वैली के नाम से जाना जाता है। मंडी को छोटी काशी के नाम से भी जाना जाता है।

एक रोमांचित पर्टयक स्थान

हिमाचल प्रदेश के जिला मंडी में स्तिथ यह घाटी दिल्ली से लगभग 485 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, थाची वैली की खूबसूरती किसी जन्नत से कम नहीं है। हर साल बहुत से सैलानी यहां की यात्रा के लिए आते है। यह घाटी यहां घूमने आये सैलानियों को बेहद रोमांचित करती है।

प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर स्थान

यदि आप को प्रकृति से प्रेम है और अगर आप शहर की भागदौड़ से परेशान आ गए हो तो यह स्थान आप के लिए एक बहुत अच्छा स्थान सिद्ध होगा। इस लोकप्रिय घाटी की खास बात यह भी है, कि यहां अन्य पर्यटन स्थलों की तरह पर्यटकों की ज्यादा भीड़ भी नहीं रहती है।

यहां आप साल के किसी भी महीने आ सकते हो। हिमाचल प्रदेश के जिला मंडी में स्थित यह थाची वैली एक छोटी और प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर स्थान है। जो यहां आये पर्टयकों को बहुत से खूबसूरत दृश्य प्रदान करता है।

प्रकृति के साथ समय बिताने के लिए एक आदर्श स्थान

दुनिया से कटे हुए इस खुबसूरत स्थान के बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं। यहां के बर्फीले पहाड़ खुबसूरत, झरने और हरे-भरे घास के मैदान देखकर आप बहुत ही रोमांचित हो जाएंगे। यदि आप को प्रकृति से प्यार है।

तो थाची वैली की खूबसूरती आपको बिलकुल निराश नहीं करेगी। यहां की प्रकृति की अद्भुत सुन्दरता के बीच आप अपने परिवार के साथ पिकनिक मना सकते है। यह स्थान आप को बहुत ही रोमांचित करेगा।

बहुत सी साहसिक गतिविधियाँ की जाती हैं आयोजित 

छोटे काशी मंडी में स्थित यह थाची वैली बहुत सी साहसी खेलों के लिए भी जानी जाती है। यहां बहुत से ट्रेकिंग मार्ग स्थित है। जिनमें से थाची-सपोनी धार ट्रेक, थाची ​​गांव-बीड पठार पीक ट्रेक प्रसिद्ध और प्रमुख है।

यदि आप को थाची वैली की सुंदरता का आनंद लेना हो तो आपको थाची-सपोनी धार ट्रेक की यात्रा कर सकते है। ट्रेकिंग के अलावा यहां घूमने आये सैलानी यहां पैराग्लाइडिंग का आनंद भी ले सकते हैं।

बहुत से धार्मिक स्थान भी मौजूद

मंडी में स्तिथ इस थाची वैली में बहुत से धार्मिक स्थान भी मौजूद है। जो बेहद ऐतिहासिक और प्रसिद्ध है। यहां बिठु नारायण मंदिर, हिडिम्बा पीक, चुंजवाला पीक और सपोनी धार जैसे आकर्षक धार्मिक स्थल मौजूद हैं।

जंहा हर साल बहुत से श्रदालु दर्शन के लिए आते है। यहां पर्यटकों के रात्रि निवास के लिए पनाला में कैंपिंग और छोटे गेस्ट हाउस भी उपलब्ध हैं, जंहा पर्टयक समय व्यतीत क्र सकते हैं।

44 किलोमीटर दूर भुंतर हवाई अड्डा

हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले में स्तिथ यह स्थान भारत की राजधानी दिल्ली से लगभग 485 किलोमीटर की दूरी पर स्थित एक रोमांचित पर्टयक स्थान है। थाची वैली पहुंचने के लिए सैलानी के लिए बस और टैक्सी की सुविधा भी यहां उपलब्ध है। मंडी, कुल्लू और मनाली जाने के लिए दिल्ली से सीधी बसें चलती हैं।

जंहा से आप यहां आसानी से पहुंच सकते हो। थाची वैली पहुंचने के लिए से नजदीकी हवाई अड्डा लगभग 44 किलोमीटर दूर भुंतर हवाई अड्डा है। जंहा से आप यह खूबूसरत पर्टयक स्थान में पहुंच सकते हो।