HAIR PROBLEM

बालो (hair) के झड़ने से परेशान तो यह जानकारी आप के लिए बहुत ही लाभकारी

यदि भी बालो (hair) के झड़ने से परेशान है तो यह जानकारी आप के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण साबित हो सकती है। इसी के साथ आज कल बालो की झड़ना एक आम समस्या हो गयी है, इसी के साथ पुरुष हो या महिला, किसी को भी प्रभावित कर सकती है। इसके पीछे कई बाल (hair) झड़ने के कारण जिम्मेदार हो सकते हैं।

दुष्प्रभाव बालों की समस्या को ओर भी जटिल बना सकता

इस समस्या से निजात पाने के लिए लोग कई तरह के आधुनिक उपाय को अपने वालो में आजमा के देखते है मगर उस का कोई फायदा नहीं होता है। साथ ही जिनका दुष्प्रभाव बालों की समस्या को ओर भी जटिल बना सकता है।

हम आप को अपनी इस पोस्ट के द्वारा बाल झड़ने के घरेलू उपाय तथा इस की विस्तार में जानकारी देंगे की आप अपने बालो (hair) को झड़ने से कैसे रोक सकते है।

शारीरिक या भावनात्मक तनाव भी बालो के झड़ने का एक अहम कर्णम बनता

अधिकतर बालों (hair) के झड़ने का एक प्रमुख कारण आनुवंशिक होता है यदि अगर परिवार में पहले किसी को बाल (hair) झड़ने की समस्या रही है, तो परिवार में किसी अन्य सदस्य को भी इसका सामना करना पड़ सकता है

साथ ही कहा जाता है की शारीरिक या भावनात्मक तनाव भी बालो के झड़ने का एक अहम कर्णम बनता है साथ ही शारीरिक या भावनात्मक तनाव के कारण भी बाल झड़ सकते हैं।

अपने बालो को कैसे करे सुरक्षित

इस तरह के बालों के झड़ने को टेलोजेन एफ्लुवियम (Telogen effluvium) कहा जाता है। जब आप शैम्पू का इस्तेमाल करते है। या कंगी करते है। या जब आप अपने हाथों को बालों में फेरते हैं तो मुट्ठी में बहुत सारे बाल एक साथ आ जाते हैं।

01 नारियल तेल से होने वाले लाभ

नारिल का तेल भी आप के लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकता है, सबसे पहले आप को आवश्यकतानुसार नारियल तेल चाहिए होगा उसके बाद रात को सोने से पहले अपने बालों और स्कैल्प की अच्छे से मालिश कर ले,

साथ ही फिर अगले दिन हल्के शैंपू से बालो को धो लें नारियल तेल का उपयोग हफ्ते में 02 से 03 बार कर सकते हैं। यह आप के बालो के लिए बहुत ही लाभदयक रहेगा।

डैमेज को कम करने में उपयोगी हो सकता

मान्यता है की नारियल तेल का उपयोग कई तरह के हेयर प्रोडक्ट में किया जाता है, साथ ही नारियल तेल बालों के डैमेज को कम करने में उपयोगी हो सकता है इसी के साथ यह काफी हल्का होता है

और बालों को गहराई से पोषण प्रदान कर सकता है। इसी के साथ यह बाल धोने से पहले या बाद में, नारियल तेल का उपयोग बालों के प्रोटीन को बनाए रखने में मदद करता है।

02 प्याज द्वारा कैसे करे बालो को सुरक्षित

प्याज भी आप के बबालो के लिए लाभदायक साबित हो सकता है। प्याज का उपयोग उपयोग करने का सस्बे बहतरीन तरीका प्याज को पीसकर उसका रस निकाल लें,

अब इसमें रूई को डुबाकर, रस को बालों की जड़ों से लेकर सिरे तक लगाएं साथ ही करीब आधे से एक घंटे बाद बालों को ठंडे पानी से धो लें और फिर बाद में शैंपू भी कर लें इस से आप के बालो को मजबूती मिलेगी।

3. करी पत्ता कैसे हो सकता है लाभकारी

करी पत्ता भी बालो की मजबूती के लिए अहम भूमिका निभा सकता है, आप को मुट्ठी भर करी पत्ता साथ ही में आधा कप नारियल का तेल लेना है, उसके बाद आधा कप नारियल के तेल में मुट्ठी भर करी पत्ते डालें और इसे सॉस पैन में गर्म करें इसी के साथ जब मिश्रण हल्का काला रंग का होने लगे तो गैस बंद कर दें और मिश्रण को

ठंडा होने के लिए छोड़ दें उसके बाद ठंडा होने के बाद मिश्रण को छान लें फिर उसके बाद इस मिश्रण को अपने बालों और स्कैल्प पर लगाकर तथा आधे से एक घंटे के लिए छोड़ दें उसके बाद शैंपू और कंडीशनर से अपने बालो को धो लें।

04 अंडा

अंडे से भी आप अपने बालो को मजबूती दे सकते हो आप को दो से तीन चम्मच बादाम तेल के साथ अंडे के सफेद हिस्से को बादाम तेल में मिलान होगा अब इसे अपने बालों में लगा कर लगभग आधे घंटे के बाद बालों को शैंपू से धो ले इस से आप के बालो को मजबूती मिलेगी।

अंडा बालों को स्वस्थ रखने के लिए एक प्रभावकारी सामग्री

अंडा बालों को स्वस्थ रखने के लिए एक प्रभावकारी सामग्री माना जाता है। यह न सिर्फ बालों को स्वस्थ रख सकता है बल्कि बालों को खराब होने या टूटने से भी बचाता है साथ ही बालों के लिए अंडे का उपयोग कई अन्य सामग्रियों जैसे जैतून का तेल के साथ शहद और दही के साथ भी किया जा सकता है।

5. आंवला से कैसे करे अपने वालो को सुरक्षित

सबसे पहले आप को 4-5 आंवला एक कप नारियल तेल साथ ही इसके बाद आप को आंवले को नारियल तेल में तब तक उबालन होगा जब तक कि तेल काला न हो जाए इसी के साथ इसके बाद तेल को ठंडा करें और इससे सिर की मालिश करें इसी के साथ इसके करीब 20-30 मिनट के बाद शैंपू से अपने बालो को धो लें।

माना जाता है की आंवला हेयर टॉनिक की तरह उपयोग किया जाता रहा है इसी के साथ आंवला का उपयोग बालों को मजबूत बनाने में बेहद मदद कर सकता है साथ ही आंवला का उपयोग अगर नारियल तेल के साथ किया जाए तो यह बालों को झड़ने से बचाव करने में सहायक हो सकता है।

इसी के साथ मुलेठी, ग्रीन टी, दही, एलोवेरा, रोजमेरी तेल, यह सभी आप के बालो को झड़ने से बचा सकते है इस के लिए आप को यह पोस्ट ध्यान से पढ़नी होगी तथा इस को अपने बालो में एक बार आजमा के देख सकते है।