tramp

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का बड़ा एलान, जानिए पूरी जानकारी

हाल ही में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को एक बड़ा एलान कर दिया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है की अफगानिस्तान में शेष सभी अमेरिकी सैनिकों को क्रिसमस तक वापस बुला लिया जायेगा।

इसी के साथ बुधवार को एक ट्वीट में ट्रंप ने भी कहा कि “अफगानिस्तान में हमें हमारे बहादुर पुरुषों और महिलाओं की शेष बची संख्या को क्रिसमस से घर पर रखना चाहिए।

अमेरिका ने अफगानिस्तान में फोर्स लेवल को 8,600 तक घटा दिया

इस लिए इस साल 29 फरवरी को तालिबान के साथ एक समझौते के दौरान इस बार अमेरिका ने अफगानिस्तान में फोर्स लेवल को 8,600 तक घटा दिया है इसी के साथ बताया जा रहा है की अफगान भागीदारों के लिए 05 ठिकानों को भी बदल दिया गया है।

इंडो-पैसिफिक सिक्योरिटी अफेयर्स

साथ ही इस अगस्त में राष्ट्रपति ने एक निर्णय लेते हुए बताया की अफगानिस्तान में स्थितियां नवंबर के अंत तक 4,000 से 5,000 के बीच बल की उपस्थिति को कम करने के लिए पर्याप्त हैं।

साथ ही इंडो-पैसिफिक सिक्योरिटी अफेयर्स के सहायक सचिव डेविड एफ हेल्वे ने पिछले महीने सांसदों को बताया कि पेंटागन अगले साल मई तक अफगानिस्तान से सभी सैनिकों को वापस लेने के लिए योजना बना रहा है साथ ही उन्होंने बताया की इस बार क्रिसमिस को सभी सैनिको को अफगानिस्तान से बुला लिया जाएगा।

नवंबर के अंत तक सैनिकों की संख्या 5,000 से नीचे जाने की उम्मीद

साथ ही कम से कम 9,000 अमेरिकी सैनिक वर्तमान में अफगानिस्तान में तैनात हैं, साथ ही रक्षा विभाग ने पिछले महीने 01 समाचार विज्ञप्ति में कहा था। प्राप्त जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है की नवंबर के अंत

तक सैनिकों की संख्या 5,000 से नीचे जाने की उम्मीद है साथ ही द एसोसिएटेड प्रेस के अनुसार 2010 और 2011 में अफगानिस्तान में अमेरिका की उपस्थिति के चरम पर, वहां लगभग 1,00,000 सैनिक थे।

ट्रम्प ने अपने राष्ट्रपति पद के दौरान विदेशों से सैनिकों को घर लाने के लिए प्रयास

इसी के साथ बताया जा रहा है की राष्ट्रपति बराक ओबामा के दूसरे कार्यकाल के दौरान संख्या में भारी गिरावट आई थी जो ट्रंप के राष्ट्रपति पद के दौरान जारी रहा है साथ ही 2001 के 9/11 के आतंकवादी हमलों के बाद से अमेरिकी सेना अफगानिस्तान में रही है।

साथ ही ट्रम्प ने अपने राष्ट्रपति पद के दौरान विदेशों से सैनिकों को घर लाने के लिए प्रयास किया है बताया जा रहा है की ट्रम्प ने इस एलान किया है की वो इस क्रिसमिस तक सैनिको को लाने के प्रयास करेंगे।