vehicles-number-is-not-fake

कहीं आप की गाड़ी का नंबर भी तो फर्जी नहीं, जानिए पूरी जानकारी

यदि अगर आप ने भी आपने वाहन में हाई सिक्योरिटी नंबर किसी अपने आस पास की दुकान से लगवा लिया है तो यह जानकारी आप के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण रहने वाली है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार यदि आप ने ऐसा किया है तो आप को जरा सावधान रहने की आवश्यकता है।

काफी समय से दिल्ली और आस-पास के इलाकों में फर्जी HSRP का धंधा चल रहा – Fake HSRP business is going on in Delhi and surrounding areas

क्योंकि आपकी ये नंबर प्लेट फर्जी भी हो सकती है, जिस से आप को बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

इसी के साथ पिछले काफी समय से दिल्ली और आस-पास के इलाकों में फर्जी HSRP का धंधा चल रहा है जिस की जानकारी पुलिस को मिली है।

सिक्योरिटी नंबर प्लेट (HSRP) लगाने का ऐलान हुआ – Security number plate HSRP announced right now

प्राप्त जानकारी के अनुसार दिल्ली में जब से गाड़ियों के लिए हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट (HSRP) लगाने का ऐलान हुआ है और जब से यह नबंर प्लेट लगाना अनिवार्य कर दिया है तभी से लेकर वाहन चालकों में बेचैनी और घबराहट सी मच गयी है।

बताया जा रहा है की 30 अक्टूबर से पहले सभी वाहन मालिकों को अपनी गाड़ियों में हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट लगवानी होगी। ऐसे में फर्जी नंबर प्लेट लगाने वालों का धंधा चमक उठा है।

500 to 700 rupees being charged for fake number plates

इन फर्जी नंबर प्लेट के लिए 500 से 700 रुपये तक चार्ज किया जा रहा – 500 to 700 rupees being charged for fake number plates

बताया जा रहा है की लोग पेनाल्टी से बचने और कम खर्चे के चक्कर में फर्जी हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवा रहे हैं। जो आगे चलकर आप को मुसीबत में डाल सकती है इसी के साथ जो हूबहू असली जैसा दिखता है असल में यह फर्जी भी हो सकता है।

इसी के साथ इन फर्जी नंबर प्लेट के लिए 500 से 700 रुपये तक चार्ज किया जा रहा है। केवल 500, 700 में आजकल नंबर प्लेट बन जा रही जो नकली और फर्जी है।

फर्जी हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाने से फिलहाल आपका काम चल सकता ऐसा बिलकुल नहीं – By applying fake HSRP, your work can not work

इसी के साथ अगर आपको भी लगता है कि फर्जी हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाने से फिलहाल आपका काम चल सकता है तो में आप को बता दूँ की इस गलतफहमी को अपने दिमाग से निकाल दीजिए।

इसी के साथ एक बार की पुलिस चेकिंग में ही इस नकली नंबर प्लेट की पोल खुल जाएगी साथ ही इसी के साथ मोटा चालाना भरना पड़ सकता है तथा फर्जी नंबर प्लेट लगाने से आप पर करवाई भी की जा सकती है।

ये भी पढ़ें

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट को लेकर लोगों में जागरुकता कम – Low awareness among people about HSRP

इसी के साथ दरअसल हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट को लेकर लोगों में जागरुकता कम है, प्राप्त जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है की लोगों को लग रहा है कि कहीं से भी इस नंबर प्लेट को लगवाया जा सकता है, मगर ऐसा कुछ भी नहीं है।

इसी के साथ आप अपनी गाड़ी में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाई है। असली है या नकली इसे आप आसानी से जान सकते हैं। इसी के साथ नंबर प्लेट पर ही एक बार कोड होता है।

फर्जी तरीके से इस नंबर प्लेट को लगाने वाले बार कोड नहीं लिखते – Do not write bar codes that falsely place this number plate

प्राप्त जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है की हर गाड़ी के लिए अलग अलग से नंबर होते है, इसी के साथ फर्जी तरीके से इस नंबर प्लेट को लगाने वाले बार कोड नहीं लिखते हैं

क्योंकि इस बार कोड के लगे होने पर पकड़े जाने पर उन पर कानूनी कार्रवाई होने का डर होता है साथ ही बार कोड जेनरेट करना भी उनके लिए मुश्किल है तो ध्यान रहे की आप कहि बाहर से अपने नंबर प्लेट को ना लगवाए।

Say your vehicle’s number is not fake, maybe you will not even know this information, know full information