VFX

VFX Software क्या होता है, किस काम आता है यह VFX आइए जानते हैं

यदि आप को भी अभी तक VFX के बारे में जानकारी नहीं हैं तो हमारी इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े आज हम आप को अपनी इस पोस्ट के द्वारा VFX के बारे में पूरी जानकारी देंगे इसमें करियर रोजगार एवं अवसर- आजकल के दौर पर कुछ भी पाने के लिए मेहनत करनी ही पड़ती है।

क्योंकि बिना मेहनत किए कुछ भी नही पाया जा सकता है।साथ ही आज कल सभी लोगो की यही इच्छा रहती है कि वह अपने आप में depend रहकर खुद से काबिलियत हासिल कर सकते हैं।

VFX टेक्निक (Technic) का इस्तेमाल ज्यादातर फिल्मों में किया जाता

VFX आज के समय में हर जगह सबसे ज्यादा इस्तेमाल देखने को मिल रहा है। VFX को visual effect भी कहते हैं। सबसे पहले तो VFX बनाने के लिए कंप्यूटर में बड़े सॉफ्टवेयर (Visual effects for Films) का उपयोग किया जाता है। इस टेक्निक (Technic) का इस्तेमाल ज्यादातर फिल्मों में किया जाता है।

मूवी को आकर्षित बनाने में करता है मदद यह सॉफ्टवेयर

साथ ही इसका इस्तेमाल Hollywood फिल्मों में बहुत ज्यादा देखने को मिलता ही है।इसी के साथ आज कल के समय में बॉलीवुड मूवीज में इसका प्रयोग बहुत ज्यादा किया जाने लगा है।इसी के साथ Bollywood मूवी की बात करे तो ra.one, Kick और Krrish मूवी में इस टेक्निक का इस्तेमाल किया गया था।

किसी भी सीन को मनमोहक बनाया जा सकता

मान्यता के अनुसार अब आने वाले वक्त में VFX हर मूवी में इस्तेमाल किया जाने लगा है।जिसके कारण इसकी क्रिएटिविटी है जिस से कोई भी मूवी बहुत ही आकर्षित हो जाती है।

क्योंकि इसके हिसाब से किसी भी सीन को मनमोहक बनाया जा सकता है साथ ही और इसमें खर्चा भी बहुत कम होता है।

फिल्मो में कई खतरनाक स्टंट इसी सॉफ्टवेयर से होते

आजकल मूवी बनाने के लिए Visual effects का इस्तेमाल बहुत ज्यादा किया जाता है। साथ ही आप मूवी में ऐसा कोई सीन देखते हैं जो असल जिंदगी में मुमकिन नहीं है तो आप समझ सकते हैं, कि यह visual effect के कमाल से ही किया गया है।

फिल्मो में कई स्टंट ऐसे होते हैं जो असल लाइफ में कभी भी नहीं हो सकते उस का मतलब इसमें इसी इफ़ेक्ट का इस्तेमाल से किया गया है।

सीन को Shoot करने के लिए कुछ Special Effects का इस्तेमाल किया जाता

VFX एक वीडियो प्रोडक्शन में जब कोई सीन शूट करने में महंगा हो या खतरनाक हो तो उस सीन को Shoot करने के लिए कुछ Special Effects का इस्तेमाल किया जाता है।

ताकि उस को बिना किसी परेशानी से आसानी से पूरा कर लिया जाए यह Effects वीडियो एडिट करते समय या वीडियो बनाने के समय में किया जाता है।तो इन सभी इफेक्ट्स (Effects) को ही VFX कहा जाता है, साथ ही VFX का इस्तेमाल आज कल हर क्षेत्र में हो रहा है।

VFX सॉफ्टवेयर की मदद से वीडियो के अंदर सीन develop कर सकते

आज के बदलती दुनिया के समय विजुअल इफेक्ट्स का इस्तेमाल मूवी बनाने के लिए बहुत ही ज्यादा किया जाता है, इसी के साथ इस का लाभ यह है की हम अपनी वीडियो में जैसा इफ़ेक्ट चाहिए वैसा हम VFX सॉफ्टवेयर की मदद से वीडियो के अंदर सीन develop कर सकते है VFX का उपयोग ज्यादा तर इसलिए होता है ताकि वीडियो को आकर्षित बनाया जा सके।

समय और पैसे की बचत करवाता है यह सॉफ्टवेयर

आज के समय में वीडियो एडिटिंग में सबसे अधिक विजुअल इफेक्ट्स का इस्तेमाल होता है।इसे इस्तेमाल करने से बहुत फायदा है क्योंकि इसे समय और पैसे दोनों की काफी बचत होती है और साथ ही जिस सीन को शूट करने में ज्यादा खतरा होने का डर हो या ज्यादा महंगा हो उसे भी वह VFX सॉफ्टवेयर की मदद से आसानी के साथ बनाया जा सकता है।

आजकल Animation या VFX Software बहुत ज्यादा इस्तेमाल में लिए जा रहे

आजकल के समय में Animation या VFX Software बहुत ज्यादा इस्तेमाल में लिए जा रहे हैं, जिसकी बजह से इस क्षेत्र में बढ़ती तकनीक का हर दिन कोई ना कोई तकनीक देखने को मिलेगी। Animation या VFX Software का इस्तेमाल किया जा रहा है।

ताकि उसे वीडियोस में डाल के कंबाइन किया जा सके।साथ ही आप को वीडियोस एडिट के लिए बहुत सी साइड्स देखने को मिल जांएगी जिन की मदद से आप किसी भी वीडियो को अपने हिसाब से एडिट कर सकते हैं।

प्रोफेशनल काम करना चाहते हैं तो आप इसका Paid Version ख़रीदे

VFX के लिए जितने भी सॉफ्टवेयर मार्किट में मौजूद हैं, वह कोई फ्री सॉफ्टवेयर में से नहीं है।इसी के साथ एनीमेशन के लिए इस्तेमाल में लाये जाने वाले इस प्रकार के सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल बहुत ही अधिक हो गया है।

अगर आप कोई प्रोफेशनल काम करना चाहते हैं तो आप इसका Paid Version ख़रीदे जो आप को बहुत से फीचर उपलब्ध करवाएगा।