views-on-youtube

YouTube पर views से बढ़ाएं, जानिए इसके बारे में पूरी जानकारी

Youtube का नाम आज के समय में हर किसी ने सुना होगा और उसका इस्तेमाल भी करते होंगे लेकिन आज हम आपको बताएंगे की कैसे आप अपनी youtube की videos में views बड़ा सकते है। यह जानकारी खासतौर पर उसके लिए है जो youtube पर नए हैं। अगर आप भी अपनी vidoes में views बढ़ाना चाहते है तो हमारी इस पोस्ट को पूरा पढ़े

जानिए youtube क्या हैं

Youtube एक ऐसी साइट है जिसमे आप vidoes को शेयर कर सकते हैं। Youtube अमेरिकन साइट हैं। इसका headquarter सैन ब्रूनो, कैलिफ़ोर्निया, यूनाइटेड स्टेट्स में हैं। इस साइट में आप वीडियो upload के अलावा share, comment, like, dislike जैसे option प्रदान करवाती हैं।

Youtube की शुरुरात 2005 में हुई थी लेकिन गूगल ने इसे 2006 में US$10.65 लाख देकर खरीद लिया था। आज के समय में youtube video site में सबसे ऊपर हैं।

इसमें आपको घर के घरेलू काम से लेकर दुनिये के बड़े बड़े से काम की जानकारी मिलजाएगी। youtube का इस्तेमाल तो अब किसी चीज़ के pormotion के लिए भी किया जाता हैं।

Youtube में हर दिन लाखों की संख्या में videos upload और share किये जाते हैं। इसमें आपको बहुत सी भाषाए भी प्रदान करवाता हैं। किसी भी चीज़ की pormotion के लिए facebook , twiiter और google के बाद यूट्यूब का इस्तेमाल किया जाता हैं। यह ही नहीं google के बाद youtube दुनिया का दूसरा search engine बन चूका हैं।

youtube पर views कैसे बढ़ाये

एक youtuber को youtube में अपनी video upload करने के लिए बहुत मेहनत करनी होती है। जिस के लिए उसे पहले video को shout करना उसमे editing करनी उसके बाद उसमे title , description जैसे काम करना। इतना सब करने के बाद अगर आपकी video को ज्यादा लोग नहीं देखते हैं उसमे views नहीं होते है तो बहुत बुरा लगता हैं।

ऐसे में आप हमारी इस पोस्ट को पूरा पढ़े और जाने की कैसे अपनी youtube की video में व्यूज बढ़ाए, आइये जानते हैं

Trending topics

अपने vidoes में बढ़ाने के लिए सबसे पहले इस बात का ध्यान रखे की जिस भी topic पर वीडियो बनाये वो trending topic हो। आपको बता दे trending topic वो topic होता है जिसे लोग सबसे ज्यादा search कर रहे होते हैं।

Trending topic पर video बनाने से आपका video search reasult में आ सकता हैं। Search result में आने से आपके video में views बढ़ने की संभावना ज्यादा हो जाती हैं।

Title में keyword का उपयोग करें

अपने video के Title चुनाव सोच समझ के करे। अपने video में जयादा views के लिए आपको ऐसा keyword चुनना है जिससे लोगो ने काफी search किया हो।

ऐसा करने से आपके videos में high traffic आने की सम्भांवना ज्यादा हो जाती हैं। आपको बीएस अपनी video के title में high traffic वाले keyword का इस्तेमाल करना हैं। जिसके लिए आप किसी भी keyword की साइट में search कर सकते हैं।

Description और tag

Videos में views बढ़ाने के लिए title के साथ description और tag भी बहुत जरूरी हैं। आपको बता दे description में आपको अपनी video के बारे में लिखना हैं जिससे यह पता लग सके की आप अपनी video में क्या बताने जा रहे हैं।

इसके tag में आपको अपनी video में related टैग add करने हैं। लेकिन इस बात का ध्यान रखे आप जो भी tag का इस्तेमाल करे वो high traffic वाले keyword हो। आपको कम से कम 6 keyword डालने हैं।

Video thumbnail

Vidoes में views बढ़ाने के लिए thumbail भी बहुत जरूरी हैं। अपनी vidoe के content के साथ आपको अपने video का thumbnail भी बहुत अच्छा बनाना होगा।

Vidoes में views बढ़ाने के लिए thumbail भी बहुत जरूरी हैं। अपनी vidoe के content के साथ आपको अपने video का thumbnail भी बहुत अच्छा बनाना होगा। अगर आपका thumbnail अच्छा नहीं होगा तो देखने वाले बिना आपकी वीडियो देखे ही चले जायेंगे।

जिसकी वजह से आपकी video में views नहीं बढ़ेगे। अपनी video का thumbnail बनाने के लिए आप बहुत सी app आपको मिल जाएगी जिसके इस्तेमाल से आप अपना thumbnail high quality में बना सकते हैं जो देखने भी आकर्षक लगे।

Video content

अपने videos में ज्यादा views पाने के लिए आपको अपने video के content का बहुत ज्यादा ध्यान देना होगा। आपका content अगर unique होगा तो लोग उससे जरूर देखंगे। क्यूंकि आपकी video का content ही आपके views को बढ़ा सकता हैं।

जैसा की हमने पहले आपको बताया की कोई treanding topic का चुनाव करे अपने वीडियो बनाने के लिए। आपको यह भी बता वीडियो बनाते समय इस बात का ध्यान रखे आपका video ज्यादा लम्बा न हो और उसे अच्छे से edit करना न भूले।

Social media पर भी share करें

अपनी video में ज्यादा से ज्यादा views पाने के लिए social media सबसे जरूरी जरिया। इसके जरोये आप अपनी video को social media पर share करें सकते है जिसकी वजह से लोगो आपकी video देखने के लिए आपके youtube channel में आकर आपको वीडियो देखंगे। अपनी video आप facebook , instagram , ट्विटर पर शेयर कर सकते हैं।

Virender Singh