what-is-cmputer-virus

कंप्यूटर वायरस क्या हैं? जानिए पूरी जानकारी तथा उसे दूर करने के उपाए

आप में सभी शायद कम्प्यूटर का इस्तेमाल करते होने बच्चे स्कूलों में और बड़े ऑफिस या घरो में आज हम आप को अपनी इस पोस्ट के द्वारा कंप्यूटर वायरस के बारे में जानकारी देंगे की वो होता क्या है और इस वायरस के कितने प्रकार है यह

एक छोटा software प्रोग्राम होता है जिसे आपके computer के operation को और computer के data को delete करने या फिर हानी पहुचने के लिये बनाया गया होता है।

डाटा की प्रोसेसिंग में स्लो हो जाती वायरस से

इस वायरस से आप के कंप्यूटर की स्पीड में भी फर्क पद जाता है, तथा आप के डाटा की प्रोसेसिंग में स्लो हो जाती है। इसी के साथ कई बार आप का डाटा भी डिलीट हो जाता है।

ज्यादा तर वायरस इंटरनेट के जरिये आप के कंप्यूटर में आता है। इस लिए जो फलेश मैसज आप को स्क्रीन में देखते है, उन्हें क्लिक ना करे तथा समय समय में रिफ्रेश करते रहे।

कंप्यूटर में पाए जाने वाले वायरस

कंप्यूटर में वायरस कई प्रकार के होते है जो आप के कंप्यूटर को हानि पहुंचा सकते है, इसमें पाए जाने वाले वायरस में मुख्य Boot sector वायरस, Web scripting वायरस, Browser हिजकेर Resident वायरस, . Direct action वायरस, Polymorphic वायरस, File infector वायरस, Multipartite वायरस, Macro वायरस, है। जो आप के कंप्यूटर को हानि पहुंचा सकते है।

एंटीवायरस ऐप का इस्तेमाल करे

इसी के साथ आप अपने कप्यूटर को शेट्ट डाउन करने के बाद बंद करे, उसे सीधा ही बंद ना करे। इस वायरस से बचने के लिए आप अपने कंप्यूटर में एंटीवायरस आप दाल सकते है जिस से आप के कम्प्यूटर से वायरस चला जाएगा। इस के लिए आप पेड वर्जन आप्लिकेशन या फिर फ्री वाली ऐप में डाउनलोर्ड कर सकते है।

What is a computer virus, know full information and measures to remove it