What is Javascript

JavaScript क्या है? आईये जानते हैं website में इसकी भूमिका

Javascript एक स्क्रिप्टिंग या प्रोग्रामिंग भाषा है जिसकी मदद से आप अपने वेब पेजेज से किसी भी तरह का जटिल काम करने में मदद करती हैं। JavaScript को text-based प्रोग्रामिंग लैंग्वेज और क्लाइंट साइड/सर्वर साइड स्क्रिप्ट के नाम से भी जाना जाता हैं। Javascript का फाइल एक्सटेंसन .js होता हैं।

Javascript क्लाइंट साइड और सर्वर साइड दोनों तरफ से काम करती है ताकि आपकी वेबसाइट को जल्दी से लोड किया जा सके और उससे अट्रैक्टिव बनाया जा सके। यह वेब टेक्नोलॉजी की तीसरी परत है इससे पहले की जो दो परत है वो HTML और CSS हैं।

HTML क्या है?

HTML का पूरा नाम Hyper Text Markup language हैं। HTML एक मार्कअप भाषा है जिसके इस्तेमाल से हम अपनी वेबसाइट का structure तैयार करते हैं जैसे की हेडिंग, पैराग्राफ, इमेजेज, वीडियो आदि। HTML का फाइल एक्सटेंसन .html होता हैं।

CSS क्या है?

CSS का पूरा Cascading Style Sheets है। CSS style नियमो की भाषा है जिसका इस्तेमाल हम अपनी वेबसाइट को स्टाइल में करते हैं। जैसे की अगर हमे अपनी वेबसाइट के content का font बदलना है या फिर उसका रंग बदलना है आदि। CSS का फाइल एक्सटेंसन .css होता हैं।

कैसे करती है Javascript काम?

Javascript एक script भाषा हैं तो इसका कोड हम HTML पेज के साथ की किया जा सकता हैं। Javascript की मदद से वेब designers प्र्रोग्रॅमिंग की सुविधा पर्याप्त कर सकते हैं। लेकिन वेब designer के लिए javascript भाषा का समझना बहुत जरूरी हैं।

जब आप अपने ब्राउज़र में एक वेब पेज लोड करते हैं, तो आप एक ब्राउज़र टैब के अंदर अपना HTML, CSS और Javascript का कोड चला रहे होते हैं। जावास्क्रिप्ट का सामान्य उपयोग Document object Model API के माध्यम से से उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस को अपडेट करने के लिए HTML और CSS अपडेट करना हैं। इस बात का धयाद रखे जो कोड अपने वेब document पर लोड होता हैं और पृष्ठ पर दिखाई देने वाले क्रम में execute होता है।

अगर JavaScript लोड हो जाती है और HTML और CSS के चलने से पहले खुद ही चलने की कोशिश करती हैं तो लोड तो होजाती हैं लेकिन वो error भी देती हैं।

Javascript का आसान सा उदाहरण

<!DOCTYPE HTML>
<html>

<body>

<p>This is JavaScript Program…</p>

<script>
alert( ‘Hello, World!’ );
</script>

</body>

</html>

ऊपर दिए गए javascript के कोड को chlane के लिए निचे दिए स्टेप्स को अच्छे से फॉलो करे :-

Step1 – सबसे अपने अपना notepad या notepad ++ ओपन करे अगर आपके पास window सिस्टम हैं तो और अगर आपके pass Lynux सिस्टम हैं तो आप GeanY को ओपन कर सकते हैं।

Step2 – उसके बाद उपे दिए गए कोड को कॉपी करे और उसे पेस्ट notepadd या Geany में पेस्ट करे।

Step3 – पेस्ट करने के बाद उस फाइल तो ctrl+s बटन दबा कर सेव और और फाइल का नाम index.html रखे।

Ste4 – उसके अपने notepadd को बंद कीजिये और अपनी फाइल को browser में ओपन कीजिय।

ब्राउज़र में ओपन करने के बाद आपका कोड ऐसा दिखिए देगा।

 

what's-javascript

Virender Singh