worlds-first-mobile
worlds-first-mobile

किस ने किया था दुनिया में सबसे पहले मोबाइल होने का आविष्कार और कब ?

आज के जमाने में हर व्यक्ति मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल करता है, मगर क्या आपको पता है की इस की खोज किस व्यक्ति ने की थी अगर नहीं तो इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े, सबसे पहले फ़ोन का अविष्कार मोटोरोला के डॉ. मार्टिन कूपर ने किया था, इन्हे पहले व्यावहारिक मोबाइल फोन का आविष्कारक माना जाता है।

3 अप्रैल, 1973 को हुई थी सबसे पहली कॉल

जानकारी के अनुसार 3 अप्रैल, 1973 को, मार्टिन ने एटीएल एंड टी के बेल लैब्स में अनुसंधान के प्रमुख जोएल एंगेल को कॉल किया था। जबकि न्यूयॉर्क शहर की सड़कों पर चलते हुए पहले मोटोरोला डायनाटैक प्रोटोटाइप पर बात की थी।

1973 में नहीं हुआ करते थे

इंटरनेट, डिजिटल कैमरा या पर्सनल कंप्यूटर

इसी के बाद से दुनिया भर में टेलीकॉम उद्योग का विकास हुआ है, तथा विभन्न विभन्न प्रकार के फोन उपकरणों का आविष्कार हुआ।साथ ही मोबाइल फोन और मोबाइल फोन प्रौद्योगिकी के नए आविष्कारों के वर्षों के बाद एक लंबा सफर तय किया है।

जिस बजह से आज हम स्मार्टफोन के रूप में जानते हैं। जानकारी के अनुसार 1973 में, इंटरनेट, डिजिटल कैमरा या पर्सनल कंप्यूटर नहीं हुआ करते थे, लेकिन सेल फोन उस समय सामने आ चूका था।

पहला मोबाइल फ़ोन संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) में किया था इस्तेमाल

दुनिया का सबसे पहला मोबाइल फ़ोन संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) में इस्तेमाल किया गया था। एक मोबाइल फोन (वायरलेस फोन) सेल फोन हुआ करता था, जिस को सेलुलर टेलीफोन के रूप में भी जाना जाता है जो एक छोटा पोर्टेबल रेडियो टेलीफोन भी कहा जाता था।

अब मोबाइल फोन का उपयोग तारों के बिना लंबी दूरी पर संचार करने के लिए भी किया जा सकता है इसी के साथ यह पास के बेस स्टेशन जिसे “सेल साइट” भी कहा जिन को संचार करके काम में लाया जाता है।

कैसे काम करता है मोबाइल फ़ोन ? जानिए पूरी जानकारी

जब मोबाइल फोन का स्विच ऑन होता है, तो उसका रेडियो रिसीवर एक नजदीकी मोबाइल फोन नेटवर्क बेस स्टेशन ढूंढता है। साथ ही इसका ट्रांसमीटर सेवा के लिए अनुरोध भेजता है तथा बेस स्टेशन में कंप्यूटर चेक करते हैं कि फोन को नेटवर्क का उपयोग करने की अनुमति है भी या नहीं इसी के साथ बेस स्टेशन एक सेल नामक क्षेत्र को कवर करता है ।उसके बाद एक फ़ोन विभिन्न कोशिकाओं के बीच में जा सकता है। लेकिन एक समय में केवल एक सेल के साथ संचार करेगा साथ ही यही कारण है कि मोबाइल संचार को कभी-कभी सेलुलर संचार भी कहा जाता है।

Who invented the world’s first mobile and when?