yoast-plugin-signal

अब SEO करना हुआ आसान, जानिए Yoast SEO Plugin की पूरी जानकारी

आज कल अधिकतर लोग ब्लॉग्गिंग कर रहे हैं , लोग विभिन्न विषयों के ऊपर ब्लॉग्गिंग कर रहे हैं। यदि आप एक ब्लॉगर हो और आप को भी लिखना अच्छा लगता होगा, तो यह जानकारी आप के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हो सकती है, लोग ब्लॉग लिखने के लिए वर्डप्रेस का ज्यादा तर इस्तेमाल करते हैं।

Contents

ब्लॉग पर अधिक से अधिक ट्रैफिक लाने के पर्यत्न

कोई जब अपना ब्लॉग बनाता है तो उसका एक ही मकसद होता है कि वो अपने ब्लॉग को ज्यादा से ज्यादा फेमस कर पाएं साथ ही ब्लॉग पर अधिक से अधिक ट्रैफिक आने के लिए वो बहुत से प्रयत्न करते है।

ब्लॉग में Yoast SEO Plugin का इस्तेमाल अवश्य करते होंगे

यदि आप का भी ब्लॉग वर्डप्रेस पर है तो आप अपने ब्लॉग में Yoast SEO Plugin का इस्तेमाल अवश्य करते होंगे क्योंकि इसके जरिये हम अपनी Post को 1 Rank पर आसानी से ला सकते हैं,

लेकिन इसके लिए आपको Yoast Plugin के सभी Signals को Green करना होगा जिस के बाद आप अपनी पोस्ट को ग्रीन कर सकते हैं।

क्या आप भी ब्लॉग में Yoast SEO के सभी Signal को Green करना चाहते

इसी के साथ यदि आप अपने ब्लॉग के Yoast SEO के सभी Signal को Green करना चाहते हैं तो इस जानकारी को ध्यान से देखे, जिस से आप की पोस्ट बहुत जल्दी अच्छी Rank पर आ जाएगा जिस से आप की पोस्ट में ट्रैफिक आने लगेगा।

आज के इस पोस्ट से हम आप को इस बारे मे पूरी जानकारी देंगे जो आप के लिए बहुत ही लाभकारी हो सकती है। यदि आप भी अगर ब्लॉग की दुनिया में नए-नए आये है तो यह जानकारी आप के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण साबित हो सकती है।

search engine optimization सरल शब्दों में

ब्लॉग में SEO सबसे महत्वपूर्ण फीचर है, जिस से आप अपनी पोस्ट में अधिक से अधिक ट्रैफिक ला सकते हो, SEO का पूरा नाम search engine optimization सरल शब्दों में समझे तो SEO वह सब तरीके हैं जिनका इस्तेमाल द्वारा हम आसानी से अपनी वेबसाइट को सर्च इंजन के TOP पर ला सकते हैं जिस वजह से ज्यादा से ज्यादा लोग उसे देख सकें।

कैसे लाये अपनी पोस्ट में अधिक ट्रैफिक

SEO किसी भी वेबसाइट की रेंक को बढ़ाने के लिये इस्तेमाल में लाया जाता है। बड़ी-बड़ी MNC कम्पनिया इस का इस्तेमाल करते हैं। कोई भी वेबसाइट इसलिये बनाये जाती है ताकी लोग उसे देख सकें, जितने ज्यादा लोग आप की पोस्ट को देखेंगे उतने ही ज्यादा पैसे भी आप कमा पाओगे, ऐसे ही टूल्स में से एक है Yoast SEO Plugin जिसके बारे में हम आज आप को बताएंगे।

ज्यादातर ब्लॉगर Yoast SEO Plugin का ही इस्तेमाल करते

यदि आप भी अपने ब्लॉग को अच्छी रेंक पर लाना चाहते हैं तो आप के लिए ज्यादातर ब्लॉग Yoast SEO Plugin का ही इस्तेमाल करते हैं क्योंकि ये सबसे अच्छे टूल्स में सेएक है और फ्री भी वर्ड प्रेस द्वारा दिया जाता है। इसमें आपको बहुत सारे फीचर मिल जाएंगे जो आप के ब्लॉग के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण रहेगा।

primary keyword के लिए कंटेंट ऑप्टिमाइज़ेशन

यह Yoast SEO, SEO स्कोर के साथ एक बहुत अच्छा Content analysis tool आप को प्रदान करता है, जिस से आप अपने ब्लॉग को एक बहुत ही अच्छी रैंकिंग दे सकते हो,

साथ ही आपके primary keyword के लिए कंटेंट ऑप्टिमाइज़ेशन को भी सरल और आसान बनाता है।

वर्डप्रेस पर Yoast SEO तीन रंगों में सुझाव

इसी के साथ यह आपके content optimization को आसान बनाने के लिए Focus Keyword का उपयोग करता है जो आप की पोस्ट के लिए बहुत ही लाभकारी साबित हो सकती है। वर्डप्रेस पर Yoast SEO तीन रंगों में सुझाव प्रदान करता है जो आप के ब्लॉग के कंटेन्ट के प्रकार पर निर्भर करते है जानिए पूरी जानकारी :

01) Green (Good) – का मतलब है की आपका कंटेन्ट पूरी तरह से ऑप्टिमाइज़ है।
02) Orange (OK) – का मतलब हैउ की आपकी कंटेंट अच्छी तरह से ऑप्टिमाइज़ नहीं है साथ ही इसमें आप को अधिक सुधार की आवश्यकता साथ ही एडिटिंग की आवश्यकता है।
03) Red (Needs improvement) – इस का मतलब है की आपकी कंटेंट बिल्कुल भी ऑप्टिमाइज़ नहीं है इस लिए आप को बेहतर करने की आवश्यकता है।

जानिए अपनी पोस्ट की पूरी जानकारी

जब भी हम वर्डप्रेस में कोई आर्टिकल लिखते हैं, तो Yoast प्लग से आप पोस्ट का ऑन पेज SEO देख सकते हैं साथ ही जिस से 03 रंगों में आने वाले सिग्नल के द्वारा हम पता लगा सकते हैं कि हमारे SEO में कहाँ कमी है तथा हमारे आर्टिकल में कहा परेशानी आ रही है।

यदि आप को अपनी पोस्ट को फेमस और प्रसिद्ध बनाना है तो आप के सभी सिग्नल ग्रीन होने चाहिए। तभी आप अपनी पोस्ट को आकर्षित बना सकती हो।

क्या होता हैं ग्रीन सिगनल

यदि अगर आप अपनी पोस्ट को फेमस और लोकप्रिय बनाना चाहते हैं तो हम आप को इस के लिए विभिन्न कार्य बताएंगे जिस से आप अपनी पोस्ट में ट्रैफिक ला सकते हैं।

तो आइये जानते हैं उस महत्व पूर्ण जानकारी के बारे में जिससे Yoast SEO Plugin के सभी सिग्नल ग्रीन हो जाए और आप की पोस्ट प्रसिद्ध हो जाए।

पोस्ट से समबन्दित जानकारी कैसे प्राप्त करे

सबसे पहले आप अपने टाइटल में फोकस के वर्ड जरूर एड करें इसी के साथ टाइटल की लंबाई इतनी रखे कि वह सर्च में पूरी तरह से दिख सके, जब भी आप की पोस्ट से सम्बंधित जानकारी लेना चाहेगा तो आप की पोस्ट सबसे ऊपर आ जायेगी।

इसी के साथ संक्षिप्त विवरण – जब हम कोई टोपिक सर्च करते हैं तो उसकी हेडिंग के नीचे का विवरण इस प्रकार से होना चाहिए कि जब भी कोई उस को देखे तो आकर्षित होकर वो उसे पढ़ने से अपने आप को ना रोक पाए।

कोई भी विवरण पढ़ने वाली पोस्ट में क्या है अर्थात इसी के साथ पोस्ट के भावार्थ को अच्छी तरह से समझ सके, साथ ही इस तरह से विवरण में प्रयोग होने वाले शब्दों पर विशेष ध्यान देना चाहिए।

आपकी ब्लॉग पोस्ट में कंटेन्ट केसा होना चाहिए

ब्लॉग पोस्ट कंटेन्ट क्या होना- इसी के साथ जब पोस्ट में आप ने क्या लिखा है यह बहुत ही ज्यादा मायने रखता है इसी के साथ आप ने किस तरह से पोस्ट को व्यवस्थित किया है

इस का भी रीडर पर बहुत ज्यादा प्रभाव पड़ता है। इस लिए अपनी पोस्ट को लिखने से पहले खुद रफ्फ पेज पर उसे लिख ले ताकि पोस्ट लिखते समय ज्यादा दिक्कत ना हो।

कैसे करे अपनी पोस्ट को आकर्षित

इसी के साथ आप अपनी पोस्ट को लिखते समय पैराग्राफ के रूप में भी लिख सकते हो,साथ ही ताकि पढ़ने वाले को मज़ा आ सके इसी के साथ पहले पैराग्राफ में ही टोपिक की मुख्य बातों को बता देना चाहिए, साथ ही जिस से पढ़ने वाले को टोपिक बोरिंग ना लगे तथा पढ़ने वाला उसे रूचि के साथ पढ़ सके।

साथ ही 300 से ज्यादा शब्दों की पोस्ट लिखनी चाहिए और टोपिक के बारे में विस्तार से आसान भाषा में बताया जाना चाहिए ताकि आसानी से समझ में आ सके साथ ही सब टाइटल बना के पोस्ट को लिखना चाहिए जिस से आप की पोस्ट बहुत ही आकर्षित नजर आएगी।

कैसे करे अपनी पोस्ट में लिंक को ऐड

इसी के साथ पोस्ट लिंक- आप अपनी पोस्ट के कोई ऐसे शब्द या विषय है जिनके बारे में आप ने ब्लॉग की कोई पिछली पोस्ट में जानकारी दे रखी है, तो उस पोस्ट की लिकं जरूर डालनी चाहिए जिस से आप के यूजर को पढ़ने में आसानी हो।

पोस्ट में फोटो को प्रभावी बनाने के लिए उसमें टोपिक से संबंधित जानकारी

इसी के साथ आप अपनी पोस्ट में फोटो को प्रभावी बनाने के लिए उसमें टोपिक से संबंधित विभिन्न तरह के फोटो अवश्य डाले ताकि आप की पोस्ट आकर्षित लग सके। साथ ही आप की यह पोस्ट तभी आकर्षित होगी जब उस में फोटो भी होगी।

फोटो को अपलोड करने से पहले उसे रिनेम कर लेना चाहिए ताकि आप की पोस्ट को नाम के आधार पर भी सर्च किया जा सके फोटो को टोपिक के कीवर्ड के अनुसार नाम देना चाहिए।

Now SEO has become easy, know how to do SEO of your blog, know the complete information of Yoast SEO Plugin