yoga-time

Yoga करने का सबसे सही समय,आइये जानते हैं इसके बारे में

अंतर्राष्ट्रीय योग (Yoga) दिवस 2019 में विश्वभर में पांचवां अंतर्राष्ट्रीय योग (Yoga) दिवस मना रहे हैं तो आपको योग करने का सही समय कब होता है उसकी जानकारी होना बहुत ही जरूरी है।

आप को इस बात की जानकारी होनी चाहिए अगर हम योग करने का सही समय चुनते हैं।तो योग बहुत फायदा करता है। योग करने से डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, डिप्रेशन, तनाव और पाचन तंत्र के सभी रोग ठीक होते हैं।

योग करने से आप शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से स्वस्थ हो जाते हैं।

योग करने का सही समय कब होता

हमें योग के लिए सही समय का चुनाव कैसे करना चाहिए और क्या खाना चाहिए, यह बहुत ही महत्वपूर्ण बात होती है. आज हम आप को अपनी इस पोस्ट से पूरी जानकारी देंगे इसके बारे में, आइए जानते हैं योग करने का सही समय कब होता है और कैसे इस का चयन करना चाहिए।

मन तरोताजा रहता है योग करने से

दिनभर एनर्जेटिक और फ्रेश रहने के लिए आप को रोज़ सुबह योग करना होगा जिस से आपकी, मेंटल और फिजिकल हेल्थ भी ठीक होगी।आज के युग में मनुष्य सब को पीछे छोड़कर आगे बढ़ने की दौड़ में इतने तनावग्रस्त हो जाते हैं कि अक्सर हजारों बीमारियों के शिकार बन जाते हैं।

इन बीमारियों से पीछा छुड़ाने के लिए दवा का सहारा न लेकर प्राकृतिक तरीका अपनाना ही बुद्धि संगत होता है क्योँकि प्राकृतिक तरीके के कोई साइड एफ्फेट नहीं होता है जिसकी बजह से आप पूरी तरह से सुरक्षित भी रहते हैं।

मनुष्य खुद को शांत और निरोग रख सकता है

यदि आप रात को भोजन की जगह फल खाने की सोच रहे हैं तो भूलकर भी ऐसा कभी ना करें योग वह प्राकृतिक तरीका होता है जिसके द्वारा मनुष्य खुद को शांत और निरोग रख सकता है।

योग से मनुष्य का शरीर और मनुष्य का दिमाग बहुत ही शांत और सकूंन महसूस करता है इसी के साथ तनाव हर चीज को प्रदूषित कर (यानि वायु, खाद्द यहाँ तक कि जल भी प्रदूषित होता है)

इसी के साथ मनुष्य को बीमारियों का भंडार बना देता है।इन सबसे लड़कर खुद को स्वस्थ रखने में योग आपकी पूरी तरह से मदद करता है बशर्ते आप सही तरह से और सही समय पर करें।

योग (Yoga) के चयन करने का सही समय

आप किस तरह के योग का चयन कर रहें है यह आपके तंदुरूस्ती पर निर्भर करता है लेकिन इसके साथ ही आपको सही समय का ज्ञान होना भी ज़रूरी होता है साथ ही आपके सहुलियत के लिए योग के सही समय का चुनाव करने के लिए यहाँ 6 नियम दिए जा रहे हैं।

आप के योगा करने से आप के शरीर को तो लाभ मिलेगा और साथ ही आप का मन भी शांत हो जाएगा।

नाश्ता करने से पहले योग अभ्यास करना चाहिए

यौगिक क्युर फॉर कॉमन डिजीजेज पुस्तक के लेखक डॉ. फूलगेंदा सिन्हा लिखते हैं कि “योग करने के लिए सुबह का समय सबसे अच्छा होता है।कहा जाता है कि सुबह का समय योग करने के लिए सबसे बेहतर माना जाता है।

लेकिन नाश्ता करने से पहले योग अभ्यास करना चाहिए, साथ ही योग करते समय पेट हल्का व खाली होना चाहिए ताकि आप की योग करने के लिए आप का शरीर सही रहे।

योग करने से पहले पेट खाली हो यह सुनिश्चित कर लें

अगर आपको सुबह का समय पसंद नहीं है तो आप दूसरे समय को भी चुन सकते हैं आप शाम के समय में भी योग करते हैं।दूसरे समय का चयन करते वक्त पेट खाली हो यह सुनिश्चित करना चाहिए, खाना खाने के 3 घंटे बाद योग का अभ्यास कर सकते हैं हमेशा ही आप का पेट खाली हो तभी आप को योग करना चाहिए।

खाना खाने के तीन-चार घंटे के बाद ही योग अभ्यास करें

इसी के साथ सुबह के जगह पर अगर आपने योग करने के लिए दूसरे समय का चुनाव किया है तो खाना खाने के तीन-चार घंटे के बाद ही योग अभ्यास करें ताकि आप का शरीर उस के लिए पूरी तरह से सही रहे इसी के साथ चाय, कॉफी, जूस या दूसरा कुछ भी पिया है तो आधे घंटे के बाद ही योग अभ्यास शुरू करें इसके साथ ही योग शुरू करने से पहले खुद को तनावमुक्त और मन को शांत कर लें।

एकाग्रता और शरीर में लचीलेपन की ज़रूरत होती है

इसके साथ ही योग के लिए समय का चुनाव करने के बाद योग अभ्यास शुरू करने से पहले सबसे ज़रूरी होता है शरीर को आरामदेह स्थिति में रखना ताकि आप का शरीर योग के लिए पूरी तरह से तैयार हो, योग के साथ एकाग्रता और शरीर में लचीलेपन की ज़रूरत होती है, साथ ही इसके लिए खुद को शांत रखना ज़रूरी होता है। चुने हुए समय पर ही नियम से योग करें।

05 से 06 दिन तक करने के बाद ही आप शरीर में आए बदलाव को देख सकते हैं

जानकारी के अनुसार डॉ. फूलगेन्दा के अनुसार जिस समय का चुनाव आपने किया है उसी समय पर रोज़ योग करें।इसलिए समय का चुनाव आप अपने रोज के कामों को ध्यान पर रख कर ही कीजिए ताकि अभ्यास का समय इधर-उधर न हो।

जिस भी योग के सेट का अभ्यास आप कर रहे हैं ,उसे हफ़्ते में 05 से 06 दिन तक करने के बाद ही आप शरीर में आए बदलाव को देख सकते हैं।योग करने से आपका वज़न भी घट जाता है, इसी के साथ तनाव से राहत या दूसरे लक्षण आदि।

Yoga Practise Time का सही चुनाव

इसी के साथ दिन में एक बार ही योग का अभ्यास करने की सलाह दी जाती है साथ ही बशर्ते कि योग गुरू का निर्देश हो, अगर आप सही तरह से योग का अभ्यास करेंगे तो जोड़ों का दर्द के साथ गठिया, सर्वाइकल स्पॉन्डिलाइटिस, श्वास रोगों और यहां तक ​​कि कुछ मानसिक बीमारियों से भी आप राहत पा सकते हैं।

जब हम Yoga Practise Time को सही चुना करते हैं तो इसके आप के शरीर को भी बहुत से लाभ मिल पाएंगे साथ ही योग करने का सही समय कई बातों पर निर्भर करता है।